Youtube shorts क्या है? Youtube shorts पर वीडियो कैसे बनाये?

भारत मे tiktok के बैन होने के बहुत सारे short वीडियो प्लेटफॉर्म आए इनमे से कुछ इंडियन भी थे, उसके बाद इंस्टाग्राम मे अपना short वीडियो बनाने के लिए इंस्टाग्राम reel लॉन्च किया। और अब यूट्यूब ने भी अपना short वीडियो प्लेटफार्म लॉन्च किया है जिसे Youtube shorts नाम दिया गया है। 

Youtube shorts क्या है what is youtube shorts? 

Youtube shorts एक short वीडियो प्लेटफॉर्म है, इस पर आप 18 सेकंड का वीडियो बना सकते है। यह सबसे पहले इंडिया मे लॉन्च किया गया है। यह आप को यूट्यूब के official app मे मिल जायेगा।। इसमें भी आप वीडियो रिकॉर्ड कर सकते है, उसमे music add कर सकते है, उसके स्पीड को कार ज्यादा कर सकते है। 

क्या यह instagram Reel को टक्कर दे पायेगा?

Tiktok के बैन होने के बाद इंस्टाग्राम ने इंस्टाग्राम reel लॉन्च किया था जिसपर आप  tiktok की तरह एक short वीडियो बना सकते है और अब finally यूट्यूब ने भी यूट्यूब शॉर्ट्स लॉन्च कर दिया है। अगर हम बात करे दोनों प्लेटफॉर्म के एक्टिव user की तो लगभग सामान ही है और दोनों एक पॉपुलर प्लेटफॉर्म है। यूट्यूब एक वीडियो प्लेटफॉर्म जबकि इंस्टाग्राम पर आप फोटो, वीडियो शेयर कर सकते है। यह कहना अभी थोड़ा मुश्किल है आप को क्या लगता है कमैंट्स मे ज़रूर बताइये गा। 

Youtube shorts पर वीडियो कैसे बनाये? 

Youtube shorts पर वीडियो बनाने के लिए आप को कोई और app डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं है यह यूट्यूब के app मे ही मिल जायेगा। सबसे पहले आप अपने यूट्यूब app को अपडेट कर ले तभी यह फियर आप को देखने को मिलेगा। इस पर वीडियो बनाने के लिए आप के पास एक यूट्यूब चैनल होना चाहिए,यूट्यूब शॉर्ट्स ले लिए आप को सब्सक्राइबर की कोई ज़रूरत नहीं है अगर आप के चैनल पर कोई सब्सक्राइबर नहीं है तब भी आप वीडियो बना सकते है। 

सबसे पहले यूट्यूब app open करे, उसके बाद + (प्लस आइकॉन )पर क्लिक करे और वीडियो सेलेक्ट करे। उसके बाद आप को ऊपर option आएगा create A Short Video  उस पर क्लिक करे और apna वीडियो रिकॉर्ड करे, या अगर आप ने कोई short वीडियो पहले से ही बनाया रखी है तो use भी अपलोड कर सकते है और उसमे म्यूजिक add कर सकते है। और उसके बाद आप title और description लिख सकते है। 

Youtube shorts

आप जो short वीडियो बनायेगे वह आप के वीडियो list मे शामिल हो जाएगी अगर आप चाहे तो use एक नए प्लेलिस्ट मे add कर सकते है। 

क्या यह monetize होगा? 

आप को पता होगा की यूट्यूब वीडियो पर advertisement दीखता है इस लिए लोग पैसे कमाते है, यूट्यूब शॉर्ट्स अभी नया लॉन्च हुआ है अभी इसके monetization को लेकर कोई अपडेट नहीं है की यह monetize होगा यहां नहीं यूट्यूब ने अभी इस पर कोई अपडेट नहीं दिए है। 

Shorts वीडियो क्या होती है? 

Short वीडियो मे क्रिएटर को 15 सेकंड मे ही अपने act को दिखाना होता है। और यूट्यूब shorts भी इसी तरह का है जहाँ आप को 15 सेकंड का वीडियो बनाना है। tiktok और इंस्टाग्राम reel भी पर 15 सेकंड का वीडियो बनाना होता है। 

Also Read– Koo App क्या है? Best Twitter Alternative.

Youtube shorts के लिए कॉपीराइट फ्री म्यूजिक कहाँ से लाये? 

अगर आप को यूट्यूब पर वीडियो बनाते हो तो आप को कॉपीराइट फ्री म्यूजिक की आवश्यकता पड़ती है जो आप यूट्यूब मे म्यूजिक लाइब्रेरी से आसानी से डाउनलोड कर सकते है, और आप अगर यूट्यूब shorts पर वीडियो बनाना चाहते है तो आप को कॉपीराइट फ्री म्यूजिक की आवश्यकता होंगी नहीं तो आप के वीडियो पर कॉपीराइट स्ट्राइक आ जायेगा। अगर आप को कॉपीराइट म्यूजिक use करना चाहते है तो आप यूट्यूब के म्यूजिक लाइब्रेरी से म्यूजिक डाउनलोड कर ले और use अपने वीडियो मे use करे उस पर आप को कोई कॉपीराइट नहीं आएगा। 

Youtube shorts के आलावा और कौन कौन सी short वीडियो प्लेटफॉर्म है? 

अगर आप यूट्यूब shorts नहीं use करना चाहते है तो और भी बहुत सारी short वीडियो प्लेटफॉर्म है जिसपर आप केवल शार्ट वीडियो ही बना सकते है जैसे Chingari,  Moj, josh, snaks instagram reel etc

इन प्लेटफॉर्म की audience टार्गेटेड होती है मतलब वह short वीडियो देखने के लिए ही आती है और इन प्लेटफार्म पर आप को कोई कॉपीराइट की भी tension नहीं होंगी। 

अगर आप एक इंडियान app use करना चाहते है तो आप chingari को इसे कर सकते है यह एक इंडियन short वीडियो app है जिसके 100मिलियन से ज्यादातर डाउनलोड है। या आप snaks या MOJ भी use कर सकते है जिसपर आप को बहुत सारे views मिलेंगे। और likes भी क्योकि इन प्लेटफॉर्म पर audience short वीडियो की ही होती है।

Conclusion

अगर आप short वीडियो बनाते है या बनाना चाहते है तो आप के लिए यूट्यूब ने youtube shorts बनाया है जहाँ पर आप 18 सेकंड का वीडियो बना सकते है। यह कभी इंडिया मे सबसे पहले लॉन्च हुआ है। यह आप को यूट्यूब के official app मे मिलजायेगा। आने वाले समय मे आप इसको monetize भी कर सकते है। इंडिया मे short वीडियो बहुत देखी जाती है

6 thoughts on “Youtube shorts क्या है? Youtube shorts पर वीडियो कैसे बनाये?”

Comments are closed.