25 सितम्बर तक आएगी उत्तर प्रदेश पुलिस की 25000 सिपाही भर्ती Up police vacancy

उत्तर प्रदेश पुलिस की सिपाही भर्ती एक बार फिर से होने वाली है जिसमे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है की 25000 हज़ार सिपाही भर्ती निकली जाएगी। Up police vacancy जिसका नोटिफिकेशन 25 सितम्बर तक आ जायेगा। उसके दो महीने बाद परीक्षा करा ली जाएगी।

आने वाले यू. पी. चुनाव को मद्देनज़र सरकार का यह फैसला आना तय था। जिसमे सरकार भर्ती निकलेगी। छात्रों को भी बेसब्री से इस खबर का इंतज़ार था। अगर आप इस सरकार मे नौकरी पाना चाहते है तो आप के लिए यह एक अच्छा अवसर है। यह भर्ती सरकार जितनी जल्द हो सके उतना जल्दी कराने ली तैयार मे हहै क्युकी आने वाले 2022 मे चुनाव है।

अगर आप उत्तर प्रदेश पुलिस बनाना चाहते है तो आप को अभी से ही जम कर तैयार करने की आवश्यकता है क्युकी इस प्रतियोगी परीक्षा के लिए आप को ज्यादा मेहनत करनी पड़ सकती है पिछले साल उत्तर प्रदेश पुलिस परीक्षा मे पूछे गए सवाल काफ़ी कठिन आये थे। आइये जानते है की आप के तैयार का रणनीति क्या होना चाहिए इस परीक्षा के लिए, और आप को किस चीज पर ज्यादा ध्यान देने की ज़रूरत होंगी।

Up police vacancy 
Utter Pradesh police

Up police परीक्षा मे यह तय करना बड़ा ही मुश्किल होता है की परीक्षा पेपर किस तरह का बनाया जायेगा, आसान,माध्यम या कठिन इस लिए स्टूडेंट को चाहिए की वो अपने तैयार का स्तर यह यह मान कर रखे की पेपर कठिन ही आएंगे जिसस उनको आसान या मध्यम पेपर आने पर लाभ मिल सकता है। और साथ मे ही आसान प्रश्नों को भी देखने रहना होगा।

उत्तर प्रदेश पुलिस परीक्षा का सिलेबस Up police vacancy syllabus

क्रम संख्या विषय प्रश्न अंक 
1मैथ 
2English 
3सामान्य ज्ञान 
4रीजनिंग 
5करंट अफेयर्स 
Up police vacancy

करंट अफेयर्स पर दे ज्यादा ध्यान

यह एक ऐसा टॉपिक है जो हर दिन नए नए बनते है और नई चीज़े जुड़ती जाति है। करंट अफेयर्स हमेसा से एक चुनौती होती है स्टूडेंट के लिए क्युकी इसकी कोई सीमा नहीं होती की कहा से प्रश्न बन कर आ जाये।

इस साल ओलिंपिक हुए है, पराओलिंपिक्स हुई है, कोरोना वायरस आया है यें सारी चीज़े मिलाकर करंट अफेयर्स को एक बड़ा रूप दे देगी जिससे अभ्यर्थियों को सब कुछ पढ़ना पड़ेगा। खासकर ओलिंपिक और पराओलिंपिक्स के प्रश्न ज्यादा होने के अनुमान है।

करंट अफेयर्स पर ज्यादा पकड़ बनाने के लिए एक ही राम बाण है की आप रोज अख़बार पढ़े, हर दिन के न्यूज़ को देखिए। टेलीग्राम पर बहुत से ऐसे चैनल है जहाँ आप को रोज का करंट अफेयर्स मिल जायेगा।

हिंदी पर देना होगा विशेष ध्यान पर

अगर आप अच्छे नम्बर लाना चाहते है तो आप को हिन्दी पर विशेष ध्यान देने की ज़रूरत होंगी की क्युकी हिंदी से आप को 37 प्रश्न 74 नम्बर के पूछे जाते है आप का हिंदी पर मजबूत पकड़ है तो आप इसमें अच्छे नम्बर ला कर अपने टोटल अंक को अच्छा रख पाएंगे।

इस परीक्षा मे हिंदी के लगभग 40 टॉपिक से प्रश्न बनते है और इन सब टॉपिक को अच्छे से पढ़े बिना आप इसमें अच्छे अंक नहीं ला सकते।

हिंदी के लिए आप को यूट्यूब पर अच्छाी से अच्छाी फैकल्टी मिल जाएगी जो आप को फ्री मे पढ़ायेगे उनसे आप सिख सकते है आप को इसके लिए कही दूसरी कोचिंग ज्वाइन करने की ज़रूरत नहीं है।

मैथ को ना ले हल्के मे

दोस्तों मैथ एक ऐसा सब्जेक्ट है जो कभी कभी अच्छे अच्छे का भी दिमाग़ हिला देता है। पिछले साल उत्तर प्रदेश पुलिस परीक्षा मे मैथ के प्रश्न मध्यम स्तर के आये थे जो की अधिकतर अभ्यर्थियों कर ले गए थे। UPP मे गणित से 38 से 40 प्रश्न आते है 76 से 80 नम्बर के जिन स्टूडेंट के गणित मे पकड़ है और कर ले गए तो उनके 60 से 70 नम्बर तय होते है।

रीजनिंग आते है आसान

Up पुलिस को परीक्षा मे देखा गया है की रीजनिंग के प्रश्न उतने कठिन नहीं आते है इसलिए आप के लिए यह सकारात्मक हो सकता है जिससे आप इसमें पुरे प्रश्न कर सके। लेकिन आप को रीजनिंग के कठिन प्रश्नों को भी देखना ज़रूरी है जिससे अगर कठिन प्रश्न आये तो आप को कोई समस्या न हो। रीजनिंग आप यूट्यूब से भी बिलकुल फ्री मे पढ़ सकते है वो भी एक्सपर्ट से।

सामान्य ज्ञान मे कुछ प्रश्न पुलिस विभाग से सम्बंधित होते है जिनको आप को अच्छे से देखना होगा, इतिहास से कठिन प्रश्न पिछले परीक्षा मे पूछा गया था, जिसमे ज्यादातर प्रश्न प्राचीन इतिहास के थे। साथ ही आपको नुमैरकल एबिलिटी को भी मजबूती से तैयार करने पड़ेगी।

निष्कर्ष

पुलिस भर्ती की तैयार कर रहे युवाओ के लिए सिपाही बनने का यह एक सुनहरा अवसर होगा। इसके बाद आने वाले सरकार पर निर्भर करेगा की वह सिपाही भर्ती कब निकलेगी। पुलिस परीक्षा के साथ आप को शारीरिक माप के लिए अपने आप को तैयार रखना पड़ेगा। आप को कठिन और आसान दोनों तरह के प्रश्नों के लिए अपने आप को तैयार रखना होगा, और खासकर उन सब्जेक्ट पर जिन मे आप कमजोर हो।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *