UP Mineral mart पर खनिज कैसे खरीदे?Buy Sand, Aggregate, stone Online

पहले अगर आप को भवन निर्माण या किसी अन्य काम के लिए गिट्टी, मोरंग, बालू की ज़रूरत होती थी तब आप को अपने नजदीक हार्डवेयर की दुकानदार से संपर्क करना पड़ता था लेकिन अब उत्तर प्रदेश सरकार ने एक ऑनलाइन पोर्टल UP Mineral mart बनाया है जिसके माध्यम से आप घर बैठे खनिज मगा सकते है अपने घर के दरवाजे तक। सरकार ने इस पोर्टल को मिनरल्स की खरीदारी को आसान और सुव्यवस्थित बनाने के बनाया है।

यह एक सरकार का एक ऑनलाइन इकॉमर्स पोर्टल है, जिसमे माध्यम से आप हर तरह के मिनरल्स को खरीद सकते है।और बेच सकते है।

क्रम संख्या वेबसाइट https://upmineralmart.com/
1हेडऑफिस Khanij Bhawan 27/8, Raja Ram Mohan Rai Marg, Lucknow-226001 (U.P)
2मिनरल्स सेल्स बिंदु 416
3मिनरल्स ट्रांसपोर्टर 28504

उत्तर प्रदेश सरकार ने इस पोर्टल को 6 अक्टूबर को लॉन्च किया। इसको उत्तर प्रदेश खनिज मंत्रालय की सहायता से शुरू किया। इसका हेड ऑफिस लखनऊ मे है। योगी सरकार का यह कदम खनिज ग्राहकों ले लिए उपयोगी साबित होगा जिससे वो बिना किसी रूकावट के आसानी से खरीद सकते है।

Up mineral mart portal buy sand aggregate stone online

इस पोर्टल से खनिज खरीदने के लिए आप को आधार कार्ड और मोबाइल नम्बर की ज़रूरत पडेगी। आप को मोबाइल नम्बर की सहायता से Sign up करना होगा।

Up mineralmart portal पर उपलब्ध खनिज

इस पोर्टल से आप अभी 6 खनिज ही खरीद सकते है। सैंड (बालू ), morrum(मोरम ), डोलो स्टोन (ग्रेनाइट ), बौल्डर्स सैंड स्टोन, सैंड स्टोन पटिआ। इस पोर्टल पर आप हर क्वालिटी की खनिज खरीद सकते है, और बाजार के दाम पर।

Up Mineral Mart से आर्डर कैसे करे?

इस पोर्टल से आर्डर करने मे लिए कंस्यूमर को पहले मोबाइल नम्बर से लॉगिन करना होगा या Up Mineral mart website पर जा कर मिनरल्स को चुनना होगा जिसको कंस्यूमर खरीदना चाहता है, फिर लोकेशन, दाम और रेटिंग के अनुसार सप्लायर चुन सकते है इसमें आप अपने मन पसंद सप्लायर चुन सकते है। उसके बाद खुद को रजिस्टर करना होगा, फिर आप को अपने द्वारा चुने गए सप्लायर से पुछताछ करनी होंगी जो आप sms के माध्यम से कर सकते है जिसमे आप को मिनरल्स की मात्रा बतानी होगी जितनी आप को आवश्यकता है और पिकअप date बतानी है।

फिर डिलीवरी इनफार्मेशन देनी है, उसके बाद ग्रहक को आर्डर प्लेस करनी होंगी और डिलीवरी होने पर पेमेंट करनी होगी होंगी, जिससे आप का आर्डर जनरेट हो जायेगा।आर्डर प्लेस होने पर आप आर्डर स्टेट भी देख सकते है और डिलीवरी होने पर आप को सप्लायर को पेमेंट करनी होंगी।

फ्लिपकार्ट और अमेज़न जैसी वेबसाइट पर आप जिस प्रकार शॉपिंग करते है इस पोर्टल पर भी आप को उसी तरह आर्डर प्लेस करना है। इस वेबसाइट का यूजर इंटरफेस यूजर फ्रेंडली है जहाँ हर कोई आसानी से मिनरल्स शॉपिंग कर सकता है।

Up Mineralmart पर उपलब्ध खनिज size And Price

क्रम संख्या खनिज SizePrice Range 
1Sand……………₹ 20 / m3 –  ₹1200 / m3
2Morrum————  22 / m3 –  1600 / m3
3Dolo Stone 20Mm3mm———-
4Sand stone 40 MM20 MM
5Boulder sand stone 25 Cm
6Sand stone patia        –

Online Mineral खरीदने के फायदे

दोस्तों आज के समय यें लोग हर काम ऑनलाइन करने मे ज्यादा रूचि ले रहे है ऑफलाइन के मुकाबले, इंडिया मार्ट जैसी वेबसाइट पर सैंड इत्यादि पहले से ऑनलाइन बेचा जा रहा है। Mineralmart पोर्टल सरकार द्वारा चलाई गई वेबसाइट है इस पर लोगो का भरोसा ज्यादा रहेगा की उनके साथ कोई किसी प्रकार की ठगी न करे। अगर आप ऑनलाइन सैंड, aggregate खरीदते है तो आप को निम्न फायदे होंगे –

  1. आप को हर क्वालिटी की सैंड, aggregates, स्टोन एक पोर्टल से मिल जायेगा, अलग अलग सप्लायर से जिससे आप के पास कई सारे विकल्प रहेंगे।
  2. समय की बचत होंगी आप को सैंड, aggregate खरीदने का।
  3. खनिज को आप के घर पहुंचाने की जिम्मेदारी सप्लायर की होंगी, जिससे आप होम डिलीवर का फायदा ले सकते है।

Up Mineral mart Portal पर sand, aggregate, stone कैसे बेचे?

अगर आप सरकार के इस पोर्टल के माध्यम से sand, aggregate, stone बेचना चाहते है तो आप को इस पोर्टल पर पहले अपने बिज़नेस को रजिस्टर करना होगा। उसके बाद आप सप्लायर बन सकते है।रजिस्टर करते वक़्त आप के पास आधार कार्ड होना चाहिए।

इसके लिए आप को GSTN होना चाहिए और सरकार से परमिशन लेना होगा जिससे आप खुदाई कर सके और सैंड बेच सके।

ऑनलाइन सैंड, aggregate, murram खरीदने के हानि?

सैंड, morrum, aggregate online खरीदने पर आप को निम्न तरीको से ठगा जा सकता है –

  1. तय किये गए मानक से कम मिनरल्स डिलीवर करना।
  2. सैंड, morrum की क्वालिटी चुने गए क्वालिटी से कम देना।

निष्कर्ष

ऑनलाइन जा रही दुनिया मे सरकार द्वारा बनाया गया यह इकॉमर्स पोर्टल लोगो के समय और श्रम दोनों की बचत करेगा, जिससे लोग आसानी से अपने घर तक सैंड aggregate को अपने डोरस्टेप तक मगा सकते है। इससे illegal खनन हो भी रोका जा सकता है। इससे खनिज के दामों मे पारदर्शिता आएगी। अगर आप को किसी प्रकार की समस्या हो तो आप पोर्टल पर दिए गए नम्बर 918880191126 पर आप कॉल कर के बात कर सकते है।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *