Squeaks क्या है? इसे कैसे Use करते है?

Squeaks क्या है?  इसे कैसे प्रयोग करते है, इस तरह के बहुत से सवाल आप के मन मे आता होगा, तो आइये आज हम इन प्रश्नों के उत्तर जानते है। सोशल मीडिया का इस्तेमाल हम सब करते है आज हर कोई फेसबुक, व्हाट्सएप्प, ट्विटर etc, आज सोशल मीडिया हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन चूका है।

अगर हम बात करे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की तो प्लैटफॉर्म्स तो बहुत सारे है जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, linkedin, यूट्यूब लेकिन दुख की बात यह है की, इनमे से कोई भी इंडियन नहीं है।

Squeaks app क्या है? What is Squeaks in Hindi?

Squeaks एक web +App indian social media है यह 100% india मे बनाया गया है।

Squeaks एक indian social media web +App प्लेटफार्म है जिसका डेवलपमेंट इंडिया मे किया गया  है, जैसे हम फेसबुक का और इंस्टाग्राम का प्रयोग करते है, squeaks भी इसी तरह का सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। जिसका इस्तेमाल हम फोटो, वीडियो शेयर करने के लिए करते है।Squeaks को 15अगस्त 2020 मे लॉन्च किया गया था।  इस पर आप ट्विटर और इंस्टाग्राम की तरह ही hastags का प्रयोग कर सकते है। इसे आप फेसबुक, इंस्टाग्राम का बेस्ट alternatives कह सकते है।

क्या Squeaks 100% indian Social media है? और इसका Headquarter कहाँ है?

किसी भी वेबसाइट या ऐप्प को पूरी तरह एक देश मे नहीं बनाया जा सकता है। लेकिन हाँ squeaks पूरी तरह भारतीय है। Squeaks को इंडियन कम्पनी द्वारा बनाया गया है और यह पूरी तरह भारतीय इंजीनियर द्वारा बनाया गया है। और इसके सारे shareholders इंडियन है। Squeks का हेडक्वार्टर भारत मे गुजरात के गांधीनगर मे स्थित है।

Squeaks Web+ऐप्प का चालू करे

Squeaks पर आप फोटो, वीडियो, स्टेटस etc शेयर कर सकते है जैसे की हम फेसबुक और इंस्टाग्राम पर करते है, तो आइये squeaks के features के बारे मे कुछ और महत्पूर्ण बाते जानते है।

Squeaks का मोबाइल ऐप्प प्लेस्टोर पर उपलब्ध है, वहा से इसके app को डाउनलोड कर सकते है अगर आप app डाउनलोड नहीं करना चाहते है तो आप वेबसाइट पर का कर भी इसे use कर सकते है।

Squeaks app + web पर Register करना

जब आप इसके app या वेबसाइट http://Squeaks.in पर open करते है तो आप को दोनों ही जगह सबसे पहले register या login करने को पूछा जाता है। रजिस्टर करने के लिए simply आप को एक user name लिखना होता है, उसके बाद आप का Name, last Name, पूछा जाता है फिर आप का email पूछा जाता है और उसके बाद आप को एक password लिखना होता और एक बार और पासवर्ड लिखना होता कन्फर्म करने के लिए फिर आप का gender पूछा जाता है बस और आप को इनके terms and conditions aur privacy policy के बॉक्स मे ट्रिक करके, Register पर क्लिक करना होता है बस आप का account बन  गया।

इसके बाद आप ले email पर एक conformation email आएंगे वहाँ से आप को ईमेल कन्फर्म करना होगा इसके बाद आप का अकाउंट एक्टिव हो जायेगा

अगर आप login करते है तो आप से आप का username और passward मांगा जायेगा उसके बाद आप आप web +app होम पेज पर आ जाते हो।

Squeaks social media कैसे Use करते है?

इसका interface बहुत ही user friendly है, जिसको हर कोई आसानी से use कर सकता है। जब आप register या login कर लेते हो तो आप होम पेज पर आ जाते हो, जहाँ आप को कुछ इस तरह का interface देखने को मिलता है

Squeaks
स्क्वीक्स

जहा सबसे ऊपर search bar है उसके निचे आप स्टोरी डाल सकते है उसके नीचे आप अपनी पोस्ट डाल सकते है।

Squeaks मे फेसबुक और ट्विटर से एक अलग feature मिलता है वह है dislike का ये फीचर आप को फेसबुक और इंस्टाग्राम मे नहीं मिलता है इसमें आप किसी के पोस्ट को like, dislike, comments and share कर सकते है।

इसपर पर आप फोटो, वीडियो, पोल, म्यूजिक भी शेयर कर सकते है।

Chat and कॉल

फेसबुक, इंस्टाग्राम की तरह इसमें मे भी आप अपने दोस्तों से chat कर सकते है और अपने दोस्तों से कॉल पर बात कर सकते है।

Squeaks अन्य सोशल मीडिया से अलग कैसे है?

अगर हम बात करे फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर etc की तो वो सारे विदेशी देशों के app है जिसका पैसा विदेशो मे जाता है, लेकिन यह इंडिया का अपना सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जो पूरी तरह भारतीय है, इसके सारे शेयर होल्डर भारतीय है, अगर हम इसका इस्तेमाल करते है तो हम इंडियन app को बढ़ावा देंगे।

फीचर्स के मामले मे भी यह अन्य सोशल मीडिया से थोड़ा अलग है, क्योकि अगर आप फेसबुक, इंस्टाग्राम मे देखो तो वह dislike का option नहीं होता है।

फेसबुक, इंस्टाग्राम के होते हम Squeaks को क्यों use करे?

अगर आप के मन भी यह सवाल आता है तो मै आप को स्क्वीक्स को कैसे use करना है इसका कारण बताता हु,

  1. अगर आप इस app को use करते है तो आप आत्म निर्भर भारत के अभियान मे सहयोग
  2. आप को कुछ अलग फीचर्स को use करने को मिलेगा जैसे dislike, म्यूजिक शेयर करना, प्रोडक्ट सेल करना etc.
  3. पॉइंट्स बना सकते है

Conclusion

Squeaks एक इंडियन सोशल मीडिया है जिसका use हर इंडियन को करना चाहिए, जिससे आप इंडिया की economy को grow करने मे सहयोग करेंगे। इसके साथ ही एक नए सोशल मीडिया को use करने का एक्सपीरियंस भी आप को मिलेगा।सोशल मीडिया के कुछ नए फीचर्स को आप use कर पाएंगे।