Who is Oskar Sala? Google doodle on Oskar sala Birthday 

Oskar Sala, Google make doodle on Oskar sala Birthday , oskar sala birthday, oskar sala in hindi

Oskar sala Biography in Hindi

Oskar Sala एक भौतिक विज्ञानी, संगीतकार और इलेक्ट्रॉनिक संगीत के अग्रणी थे। Oskar sala का जन्म 20 वी सदी के 18 July 1910 मे जर्मनी के Greiz मे हुआ था। 

Oskar Sala, Google make doodle on Oskar sala Birthday , oskar sala birthday, oskar sala in hindi
Oskar sala in hindi

Oskar sala ने ट्रौटोनियम नामक एक वाद्य यंत्र बजाया, जो सिंथेसाइज़र से पहले का था।

Name Oskar sala
Date of birth18 July 1910
Death26 February 2002
Invention …….
Oskar sala biography in hindi

ऑस्कर साला को म्यूजिक का बहुत शौक था इसलिए वो पियानो के बारे मे साला ने ज्यादा पढ़ाई की और छोटी उम्र से ही पियानो के एक अच्छे संगीतकार बन गए। संगीत की पढ़ाई के लिए ऑस्कर साला 1929 मे बर्लिन चले गए और वहा पर पियानो और उसकी रचना सीखी। बर्लिन मे oskar sala barlin के कंज़र्वेटरी मे पॉल हिंडेमिथ जो एक वायलीन वाढक थे उनसे सीखा। Oskar sala ने स्कूल की प्रयोग साला मे कई महान संगीतकारो से लग अलग वाढक यँत्र सीखा और डॉ फ्रेडरिक ट्रुटवीन से ट्रुटवीन के अग्रणी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण ट्रौटोनियम सीखा।

साल 1948 मे oskar sala ने ट्रौटोनियम को और विकसित किया और बनाया मिक्सटूर-ट्रौटोनियम। मिक्सटूर-ट्रौटोनियम एक ऐसा वाध्य यँत्र था जो संगीत के इतिहास मे पहली बार उन आवाज़ को निकला जो जो लोगों का मानना था की इस प्रकार की संगीत की ध्वनि सिर्फ मध्य युग मे सुनी जाती होंगी। लेकिन उन्हें कोई बजाता नहीं था।

साला ने ऐसे भी अविष्कार किये जो सबहार्मोनिक्स के क्षेत्र को और विकसित किया और इससे पूरी तरह से एक अलग ट्यूनिंग का जन्म हुआ।

1952 मे ऑस्कर साला ने एक अपना नया उपकरण का अविष्कार किया और उसे जनता के सामने पेश किया और जल्द ही इसके सर्किट के लिए अंतरराष्ट्रीय लाइसेंस प्राप्त हो गया। उसी वर्ष, हेराल्ड जेन्ज़मर ने पहले कॉन्सर्ट फॉर मिक्सटर-ट्रौटोनियम और ग्रैंड ऑर्केस्ट्रा को स्कोर दिया।

 1950 के दशक में साला ने क्वार्टेट-ट्रौटोनियम भी बनाया।

ऑस्कर साला की मृत्यु 91 साल की उम्र मे 26 फरवरी 2002 मे जर्मनी के बर्लिन मे हुई।

Who is oskar sala?

Oskar sala was a German musician, composer and physicist.