7 Important Apps For Online Classes in Hindi

कोरोना वायरस के कारण भारत की सारी कॉलेज, स्कूल बंद है, इस समय सारे कॉलेज ऑनलाइन पढ़ाई करा रहे है, कैसे स्कूल कॉलेज ऑनलाइन exam भी ले रहे है। इस लॉकडाउन मे ऑनलाइन पढ़ाई करने के लिए आप को आप के फ़ोन, लेपटॉप या कंप्यूटर मे कुछ ज़रूरी और इम्पोर्टेन्ट मोबाइल एप्प होने ज़रूरी है जो आप को ऑनलाइन स्टडी मे बहुत हेल्प करेंगे।

अगर आप ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे है तो आप को इन एप्प्स की ज़रूरत पड़ने वाली है। ये सारे आप आप को प्लेस्टोर पर आसानी से मिल जायेगे वहा से आप इन्हे डाउनलोड कर सकते है। इन एप्प्स को करोड़ो लोगो ने डाउनलोड किया है सारे एप्प सुरक्षित है।

List of 7 Important Apps for Online Classes For Students and teacher

  1. Zoom
  2. Meet
  3. Webinar
  4. Google Classroom
  5. Microsoft Power Point Presentation
  6. Cam Scanner
  7. WPS Office
7 Important Apps For Online Classes in Hindi
online classes app

#1. Zoom

वीडियो कांफ्रेंस एप्प ज़ूम इस लॉकडाउन मे सबसे ज्यादा प्रयोग होने वाला एप्प है। अगर आप स्टूडेंट हो तो अब तक आप ने भी इस आप का इस्तेमाल कर ही लिया होगा। स्कूल और कॉलेज बंद होने के बाद सारे क्लासेज ऑनलाइन इस एप्प पर वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये चली है और अगर आप की ऑनलाइन क्लासेज चलने वाली है तो आप को इस एप्प की ज़रूरत पड़ने वाली है ज़ूम पर एक साथ 1000 लोग ऑनलाइन वीडियो कॉन्फ्रेंस कर सकते है। यह एप्प ऑनलाइन क्लासेज के लिए अच्छा एप्प है। इसे आप गूगल प्लेस्टोर से या एप्प स्टोर से आसानी से डाउनलोड कर सकते है।

#2. Meet

यह एप्प गूगल द्वारा बनाया गया है, इसका नाम Goog Meet भी है |यह एप्प साल 2019 मे बनाया गया था। इस एप्प का भी यूज़ लॉकडाउन मे ऑनलाइन क्लासेज लेने के लोए की गई है। इसपर भी एक साथ 1000 लोग ऑनलाइन वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये जुड़ सकते है। यह एप्प आप को गूगल प्लेस्टोर पर आसानी से मिल जायेगा, या आप के गूगल जीमेल एप्प मे भी मिल जायेगा वहा से आप इसे बिना प्लेस्टोर से डाउनलोड किये भी इस्तेमाल कर सकते है।

#3. Webinar

Webinar भी एक वीडियो कांफ्रेंसीग एप्प है इसमें हज़ारो लोग एक साथ किसी मीटिंग को अटेंड कर सकते है। ज्यादातर कम्पनी ऑनलाइन मीटिंग के लिए इसी एप्प का इस्तेमाल करती है। वेबिनार एप्प भी आप को प्लेस्टोर या एप्पस्टोर पर मिल जायेगा।

#4. Google Classroom

जैसा की नाम से ही पता चल रहा है की यह गूगल का बनाया हुआ वर्चुअल क्लासरूम। यह आप क्लासरूम आप के फ़ोन मे ला कर दे देता है। इसमें टीचर आप को असाइनमेंट दे सकते है वह भी एक due Date के साथ यानि आप को उस निश्चित तारीख को वह असाइनमेंट सबमिट करना होगा। इसमें आप Exam, टेस्ट सब दे सकते है जैसा की आप अपने कॉलेज मे देते हो। क्लासरूम पर आप को डेली के स्टडी मटेरियल मिल सकते है जो आप को टीचर्स द्वारा दिया जायेगा।

ऑनलाइन स्टडी के लिए यह एक बहुत ही उपयोगी सॉफ्टवेयर है,जो आप को ऑनलाइन स्टडी मे बहुत हेल्प करेगा। चुकी यह गूगल द्वारा बनाया गया है इसलिए इसमें कोई हैक होने का खतरा नहीं होता है। Google Classroom आप को प्लेस्टोर पर मिल जायेगा।

Google Classroom मे आप को TO-DO मिल जाता है जिसमे आप देख सकते है की आप को कितने असाइनमेंट करने है, और वहा पर उनका असाइनमेंट जमा करने का लास्ट date भी दिया होता है। यह एप्प आप के गूगल ड्राइव से लिंक होता है इसमें अपलोड की गई सारी डॉक्यूमेंट आप के गूगल ड्राइव पर अपलोड हो जाती है।

#5. Microsoft Power Point Presentation

अगर आप को किसी टॉपिक पर प्रेजेंटेशन बनानी है या कोई स्लाइड बनानी है तो उसके लिए आप Microsoft पावर पॉइंट एप्प यूज़ कर सकते है। यह एप्प पीपीटी बनाने के लिए बेस्ट एप्प है। इसके गूगल प्लेस्टोर पर 1 बिलियन डाउनलोड है। इसमें आप हर तरह की पीपीटी बना सकते है, आप को अलग अलग परपोज़ के अलग अलग डिज़ाइन मिल जाएगी जिसको आप यूज़ कर सकते है। इसमें आप हर तरह की पीपीटी बना सकते है जैसे – पब्लिक स्पीकिंग prsentation, बिज़नेस प्रेजेंटेशन, इत्यादि।

#6. Cam Scanner

दोस्तों कैसे बार हमें किसी पेज का पीडीएफ बनाने की ज़रूरत पड़ती है, अगर आप को पीडीऍफ़ बनाने के लिए एक अच्छा एप्प खोज रहे है तो कैमरा स्कैनर documents का pdf बनाने के लिए एक बेस्ट एप्प है cam Scanner आप को गूगल प्लेस्टोर पर मिल जायेगा।

इसमें आप को बहुत सारे फीचर्स मिल जायेगे जैसे कैमरा से pdf बनाना, फोटो से pdf बनाना etc. इस एप्प मे आप को कुछ और भी एडवांस फीचर्स मिल जायेगे। अगर आप को QR बनाना है तो आप इसके मदद से बना सकते है। इसके आलावा आप को QR स्कैनर का भी ऑप्शन मिल जायेगा QR स्कैन करने के लिए आप को दूसरे किसी एप्प की ज़रूरत नहीं पड़ेगी।

#7. WPS Office

आप को अलग अलग चीज़ो को देखने के लिए अलग अलग एप्प इनस्टॉल करने की ज़रूरत पड़ती है तो आप को यह Wps office app ज़रूर डाउनलोड करनी चाहिए। इसमें आप को सारी फीचर्स एक साथ देखने को मिल जाते है जैसे PDF view, PPT view, txt file view, xls view, DOC view आप इस प्रकार के सारे फ़ाइल WPS ऑफिस मे देख सकते है।

साथ ही आप इसमें डॉक्यूमेंट, प्रेजेंटेशन, स्प्रेडशीट,पीडीएफ,मेमो भी बना सकते है। इन सब के लिए आप को अलग अलग टेम्पलेट भी मिल जायेगे जिससे आप अपने मन पसंद डिज़ाइन को बना सके।

आप इस app मे रिज्यूमे भी बना सकते है यह एक मल्टीपरपज़ एप्प है इसमें आप को कई सारे टूल भी मिल जायेगे जिसमे आप एजुकेशन फॉर्म, school tool Etc.

Conclusion-

लॉकडाउन मे ऑनलाइन एजुकेशन मे जो ग्रो देखने को मिला है पिछले 2 सालो मे वह सामान्य दिनों मे नहीं हो सकता था। आज कल हर स्टूडेंट ऑनलाइन पढ़ाई कर रहा है। अगर आप भी ऑनलाइन स्टडी करते हो तो आप को इनमे से कुछ एप्प की ज़रूरत पड़ सकती है। इनमे से कुछ एप्प तो आप के फ़ोन मे होने ही चाहिए जैसे WPS Office, Cam Scanner ये एप्प आप को और भी जगह काम आ सकते है।