Network marketing Business क्या है?

Netwok marketing एक तेजी से बढ़ता हुआ business है, एक fastest growing इंडस्ट्री है जो आने वाले समय मे No1 इंडस्ट्री बनेगी।           बिल गेट्स   network marketing के बारे मे कहते है की –

If i would be given a chance to start all over again, i would chose NETWORK MARKETING.

दुनिया के सबसे बुद्धिमान लोग network बनाते है और बाकि लोगो उस network  का हिस्सा बनते है। आज जो लोगो भी सबसे अमीर है multi billionaire है इन लोगो के पास करोड़ो लोगो का नेटवर्क है। चाहे वह amazon के मालिक  jeff bezos हो या microsoft के co-founder  bill gets.

network marketing

Network Marketing क्या है?

Network marketing जिसे multi-level marketing , और direct selling industry भी कहा जाता है। यह कम्पनी के प्रोडक्ट कोई बेचने का ऐसा तरीका है जिसमे प्रोडक्ट company से सीधे consumer(आम जनता ) तक आता है। जबकि पारम्परिक बिज़नेस मे ऐसा नहीं होता है।

दूसरे शब्दो मे कहा जाए तो network marketing मे कम्पनी का प्रोडक्ट और सर्विस कम्पनी से सीधे कम्पनी के डिस्ट्रीब्यूटर के चैन सिस्टम द्वारा लोगो तक पहुँचेते है जिसमे बीच की सारी कड़िया जैसे रिटेलर, होलसेलर इत्यादि हट जाते है क्योकि इनका काम कम्पनी से जुड़े डिस्ट्रीब्यूटर लोगो करते है। Network marketing बिज़नेस कोई रेफरल बिज़नेस भी कह सकते है।

इस बिज़नेस मे आप को कम्पनी के प्रोडक्ट और प्लान के बारे मे लोगो कोई बताना होता है और उनको अपने साथ बिज़नेस पार्टनर बनाना होता है। जब आप इस बिज़नेस मे आ जाते हो तो आप की बेसिक ट्रैंनिंग की जाती है आप कोई मीटिंग और सेमिनार मे ले जाया जाता है ताकि आप उस माहौल मे ढाल सको और उस बिज़नेस माइंडसेट को पा सको।

Network marketing क्यों करनी चाहिए?

अगर आप के पास बड़े सपने और आप जिंदगी मे कुछ बड़ा करना चाहते हो तो आप को नेटवर्क मार्केटिंग ज़रूर करनी चाहिए। क्योकि ये बिज़नेस उन लोगो के लिए है जो बड़े सपने देखते है जो लोगो rat race से हट कर अलग अपना रास्ता बनाना चाहते है।

बहुत सारे लोगो network मार्केटिंग को सिर्फ इसलिए करते है क्यों वे ज्यादा पैसे कमाना चाहते है लेकिन पैसो के साथ कुछ और ऐसे कारण है जिसके लिए नेटवर्क मार्केटिंग करनी है नहीं बल्कि ज़रूर करनी चाहिए।

अगर आप नेटवर्क मार्केटिंग करते है तो दौलत, प्रसिद्धि, घर, गाड़ी के साथ साथ एक और चीज मिलती है वह है skill, is बिज़नेस मे यह बहुत है कमल की बात है की जिन skills को लोगो हज़ारो, लाखो रूपये खर्च करके सीखते है वह network marketing business  मे फ्री मे आप सिख जाते हो। आइये जानते है वह कौन  सी skills है जो सिखने को मिलती है।

  1. Leadership skill
  2. Communication skill
  3. Public speaking
  4. Time management
  5. Stage fear
  6. Personal Development

1. Leadership Skill

इस skill को सिखने के लिए लोग लाखो रूपये खर्च करते है, लेकिन Network marketing मे आप को ये skill फ्री मे सिखने को मिलती है। किसी भी organization कोई चलाने के लिए एक लीडर की ज़रूरत होती है और ये बिज़नेस हर साल मार्केट मे हज़ारो लीडर देता है।

2. Communication Skill

जीवन के हर क्षेत्र मे एक skill ज़रूरी होता है i.e  Communication skill. इसे भी सिखने के लिए लोगो हज़ारो रुपया खर्च करते है, लेकिन इस बिज़नेस मे ये skill आप को बिलकुल जमीनी स्तर से सिखने को मिलती है। क्योकि आप कोई प्रत्येक दिन नए लोगो से बात करने का मौका मिलता है, जिससे आप की बात करने की skill को विकसित करते है।

3. Public Speaking

किसी भी field मे next level  जाने के लिए आप कोई जिस skill की ज़रूरत होती है वह है public speaking. इसके बिना आप आप आगे नहीं बढ़ सकते और यह opportunity आप को network marketing business मे daily मिलती है की आप लोगो कोई बीच बोल सके।

4. Stage Fear

इस बिज़नेस की सबसे बेहतरीन और खास skill जो सिखने कोई मिलती है वह है stage fear. लोगो ऐसा भी कहते है की मौत के बाद अगर कोई दूसरा डर है तो वह है stage fear, जो आप  कोई इस business मे मिलता है। आप कोई सप्ताह मे कम से कम एक बार stage पर जाने का मौका मिलता है, और अगर आप और तेजी काम करते है तो आप कोई सप्ताह के 7 दिन और साल के 365 दिन भी stage पर जाने का मौका मिल सकता है।

5. Personal Development

इस skill के लिए भी लोग हज़ारो रूपये खर्च करते है personality development के नाम पर लेकिन network marketing मे आप इस इसको daily basis पर development होती है। personality भी आप की life मे  important role प्ले करता है

Network marketing किन लोगो को करनी चाहिए?

Network marketing industry कोई उस हर इंसान को join करनी चाहिए जो अलग काफिला बनाना चाहता है। इस बिज़नेस को हर कोई कर सकता है जैसे students, housewife, young, old. Doctor, engineer. बस आप की उम्र 18 साल पूरी होनी चाहिए।

क्या students को नेटवर्क मार्केटिंग करनी चाहिए?

इस प्रश्न का जबाब बहुत आसान है, ज़ब एक स्टूडेंट पढ़ाई के साथ साथ pubg खेल सकता है, short video making platform जैसे roposo, chingari, tiktok(now ban) पर वीडियो बनाया सकता है तो एक ऐसी opportunity जो students को वह हर skill सीखती है जो उसके आने वाले 50 साल काम आएगा, जो students ko ordinary से extra ordinary बनाया सकता है, वह हर education दे सकता है जो उसको school या college मे नहीं सिखायी जाती है, तो students नेटवर्क मार्केटिंग क्यों नहीं कर सकता है।

Network Marketing company in india.

भारत मे direct selling companyजो भारत सरकार से रजिस्टर की संख्या 457 है। जिसमे हर कम्पनी के पास अपना प्रोडक्ट है। अगर आप इन direct selling industry मे  जाना चाहते है तो ज़रूरत है तो आप को एक अच्छी कम्पनी की।

कौन सी Direct Selling company कोई join करे?

अगर आप एक अच्छी कम्पनी की तलाश कर रहे है तो आप को कुछ parameters को ध्यान मे रखना चाहिए, ये parameters आप को कम्पनी का चयन करने के लिए बहुत ज़रूरी है क्यों की मार्केट मे ऐसी बहुत सी कम्पनी है जो सिर्फ लोगो कोई धोखा देती है लोगो का पैसा लुटती है।

  • Company past performance
  • Company history
  • Company leaders
  • Company culture
  • Company payout
  • Company products

Network marketing business मे जल्दी grow कैसे करे?

अगर आप की इंडस्ट्री मे तेजी से आगे बढ़ना चाहते है तो तो आप को ज्यादा से ज्यादा लोगो से मिलना होगा। ज्यादा से ज्यादा लोगो कोई कम्पनी के मीटिंग और सेमिनार मे ले जाना होगा जिससे आप की downline बड़े। और आप डिजिटल का भी सहारा ले सकते है जैसे facebok, instagram.

जाने digital marketing क्या है और इसमें जॉब कैसे पाए https://skdreamer.com/digital-marketing-jobs/