Network marketing success के तरीके

Network marketing 21वी सदी का व्यवसाय, एक ऐसा बिज़नेस जो को आप को मिलियनेयर बना सकता है, एक ऐसा बिज़नेस जो आप को सालो साल अमीर बना सकता है, एक ऐसा बिज़नेस जिसमे आप को दौलत, सौरात, प्रसिद्ध सब मिलता है, इसमें सफलता कैसे मिलती है? आइये जानते है Network marketing success के तरीके

Network marketing success
Network marketing मे सफलता के तरीके

Network marketing success

सफलता के लिए इस बिज़नेस के टॉप के लीडर क्या कहते है?

Direct selling इंडस्ट्री मे जो लोगो इस बिज़नेस मे top पर है वह इस इंडस्ट्री मे सफलता के लिए कहते है की अगर आप ने 2 से 3 साल इस बिज़नेस को मन, क्रम, वचन अर्थात पुरे दिलो दिमाग़ से इस बिज़नेस को अपने टीम के साथ  कर लिया तो आप को इस बिज़नेस मे सफल होने से कोई नहीं रोक सकता है।

हाँ, ये बात सच है, लोगो सफल होते भी है, लेकिन समस्या यह है की लोगो के पास इतना धैर्य नहीं है लोग रुकना नहीं चाहते है लोग चाहते है की आज इस बिज़नेस को ज्वाइन किया और कल से पैसा आने लगे, और महीने भर मे मै लखपति हो जाउगा।

नेटवर्क मार्केटिंग मे कैसे सफल हो जानने से पहले आइये यह जान लेते है की नेटवर्क मार्केटिंग मे लोग आखिर असफल क्यों हो जाते है, क्योकि हमें असफलता से बहुत कुछ सिखने को मिलती है। और अगर हम यह जान जाए की लोग असफल क्यों होते है, लोग क्या गलती करते है की असफल हो जाते है तो अगर हमें सफल होना है तो हमें वो कौन सी गलतियां है जो हमें नहीं करनी चाहिए।

Network marketing business मे लोगो fail  क्यों होते है?

इस बिज़नेस मे 90% लोगो fail हो जाते है, लोगो इस बिज़नेस को quit कर जाते है क्योकि लोग इस बिज़नेस को ज्वाइन तो कर लेते है लेकिन field मे उतरना नहीं चाहते है, लोगो से मिलना नहीं चाहते है, prospecting करना नहीं चाहते है, लिस्ट बनाना नहीं चाहते है, presentation दिखना नहीं चाहते है, presentation तो दिखा देते है लेकिन follow up करना नहीं चाहते है, कुछ लोग follow up भी कर देते है लेकिन sells closing मे अटक जाते है, जब सारे बेसिक काम जब नहीं होगा तो टीम कैसे बनेगी, टीम नहीं बनेगी तो cheque कैसे बनेगा। और चेक नहीं बनेगा तो इंसान demotivate हो जाता है और वह quit कर जाता है, fail हो जाता है।

Network और Marketing

नेटवर्क मार्केटिंग दो शब्दो से मिल कर बनाया है नेटवर्क और मार्केटिंग। यहां पर दो रास्ते सामने आते है एक तो आप नेटवर्क बनाओ और दूसरा मार्केटिंग करो, और Network marketing success के लिए दोनों ही रास्तो पर चलना पड़ेगा क्योकि अगर आप सिर्फ मार्केटिंग ही करेंगे तो आप अकेले मार्केटिंग करते रहा जायेगे, इसलिए ज़रूरी है की आप को साथ साथ अपने नेटवर्क को भी बनाना पड़गा जिससे आप के साथ, आप के बिज़नेस मे, आप के ही जैसे और लोगो आ जाय

और अगर आप सिर्फ नेटवर्क ही बनाते है तो हो सकता है की आप को अपने बढ़ते हुए नेटवर्क को manage भी करना होगा

.नेटवर्क मार्केटिंग मे 80/20 का नियम चलता है, अर्थात Network marketing success के लिए 100 मे से केवल 20 लोग है सफल हो आते है 80 असफल हो जाते है, केवल ये 20 लोगो है ऐसे होते जो हर तरह कर इंसान से मिले होते है, हर परिस्थिति मे ये लोग, लोगो को जोड़ने मे सक्षम होते है, चाहे गैस्ट कैसा भी हो, इनका सिर्फ एक ही मकसद होता है, गैस्ट को अपने नेटवर्क मे लेना।

80/20 रूल मे जो 20 लोग होते है यह ऐसे ही नहीं होते है, इन लोगो ने बहुत मेहनत की होती है, इसके पीछे इनके वर्षो का मेहनत होता है। यह 20 लोग वह लोग होते है जो घाट, घाट का पानी पिए होते है, इनके लिए इस धरती पर दिखने वाला हर इंसान इनका प्रॉस्पेक्ट होता है। इनके लिए हर मौसम एक समान होता है, ये लोग ग्रुप मे होने वाले हर मीटिंग मे पहुँचे जाते है, हर सेमिनार मे होते है, तब जाकर बनते है 80/20 नियम का 20.

अगर आप भी बनना चाहते है इनके जैसे तो आप को भी इनके जैसे मेहनत करनी पड़ेगी। अगर आप उन 20 लोगो की तरह बनना चाहते है तो आप को भी वह करना पड़ेगा जो उन लोगो ने की है। तो आइये  जानते है वह कौन से काम है जो आप को करनी पड़ेगी। एक बात और अगर आप को उनके जैसे बनना है तो जो कुछ भी बताया जायेगा वो आप को अपने दिल और दिमाग़ मे लिख कर रख लेना होगा, तभी जाकर आप उनके जैसे बन सकते है।

Network marketing success तभी होंगे जब आप इस इंडस्ट्री मे टिके रह पायेगे, क्योकि इस बिज़नेस मे यह हर इंसान सफल होता है जो इस बिज़नेस मे समय देता है, अगर आप धैर्य पूर्वक इस बिज़नेस मे काम करते है, चैक नहीं बनता है फिर भी काम करते है, लोग नहीं आ रहे है फिर भी काम कर रहे है तो हो सकता है कोई आप के नेटवर्क मे आए और आप के साथ ऐसा काम करे की आप भी कम्पनी के टॉप लीडर मे आ जाएगी। लेकिन ऐसा तभी होगा जब आप इस बिज़नेस मे रुक पाएंगे, टिक पाएंगे।

अगर आप इस बिज़नेस मे टिके रहना Network marketing success चाहते है तो आप को कुछ चीज़ो का ध्यान रखना पड़ेगा

1. हमेसा सीखते रहे। Books पढ़े।

वैसे तो सिखने की कोई उम्र नहीं होती है लेकिन जब लोग सफल हो जाते है तो सीखना छोड़ देते है। अगर आप किसी भी बिज़नेस मे सफल होना चाहते है तो आप को हमेसा सीखते रहना होगा, चाहे वह नेटवर्क मार्केटिंग हो या कोई भी बिज़नेस। अगर आप किताबें पढ़ते रहते है तो आप का मोटिवेशन बना रहता है, आप कभी निराश नहीं होते हो, क्योकि आप देखते हो कैसे लोग इस बिज़नेस मे सफल हो रहे होत है।

2. हमेसा पॉजिटिव लोगो के साथ रहे

लोगो का नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस छोड़ने का सबसे बढ़ा कारण होता है की वो किसी ऐसे लोगो के संपर्क मे आ जाते है जो डायरेक्ट सेल्लिंग बिज़नेस को लेकर नेगेटिव है, इसलिए हमेसा ऐसे लोगो के साथ रहे जो पॉजिटिव हो और direct selling बिज़नेस करता हो।

3. कम्पनी मीटिंग और सेमिनार मे जाते रहे

अगर आप direct selling business मे है तो आप को हर मीटिंग और seminor मे जाना चाहिए। अगर आप मीटिंग attend करते हो तो आप का motivation बनाया रहता है। Network marketing success की तरफ आए बड़ेगे