National Unity Day 2021 Date : Sardar Vallabhbhai Patel Jayanti , राष्ट्रीय एकता दिवस क्यों मनाया जाता है? Sardar Patel

National Unity day 2021, Sardar Vallabhbhai Patel,Sardar vallabhbhai Patel Jayanti 2021, Sardar patel, Sardar patel in Hindi, Sardar patel Jayanti, Sardar patel rastriya ekta divas, राष्ट्रीय एकता दिवस 2021, National unity day Sardar patel, सरदार पटेल, सरदार पटेल जयंती, सरदार वल्लभ भाई पटेल जयंती 2021

जब देश अनेकों रियासतों मैं बटा था तब लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल ने उन रियासतों को एक कर अखंड भारत का निर्माण किया। आज 31 अक्टूबर राष्ट्रीय एकता दिवस है आइए सरदार वल्लभभाई पटेल की योगदान को याद करते हैं।

राष्ट्रीय एकता दिवस क्यों मनाया जाता है ( Why is National Unity Day celebrated?)

लौह पुरुष के नाम से जाने जाने वाले सरदार वल्लभभाई पटेल, इनका जन्मदिन को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जाता है। एक ऐसे महापुरुष जिन्होंने अखण्ड भारत का निर्माण किया। 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस मनाने की शुरुआत 2014 से हुई। राष्ट्रीय एकता दिवस सरदार वल्लभ भाई पटेल के आज़ादी की लड़ाई मे, एवं एक अखण्ड भारत के निर्माण मे किये गए प्राया सो के लिया जाता है

सरदार वल्लभभाई पटेल जयंती 2021 ( Sardar Vallabhbhai Patel Jayanti 2021)

सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर उनके बारे मे कुछ जानकारी, जो आप को पता होने चाहिए।

सरदार वल्लभभाई पटेल कौन थे ( Who was Sardar Vallabhbhai Patel )

सरदार वल्लभभाई पटेल देश के प्रथम गृहमंत्री थे, और एक स्वंत्रता सेनानी थे। जिन्होंने देश से अंग्रेजो के जाने के बाद 500 से ज्यादा देशी रियासतों को एक कर वर्तमान भारत का निर्माण किया।

31 अक्टूबर 2021 को सरदार वल्लभभाई पटेल का 145 वॉ जन्मदिन है। देश के स्कूल और कॉलेज मे इस दिन राष्ट्रीय एकता दिवस पर राष्ट्रीय एकता बनाये रखने के लिए शपथ दिलायी जाती है।

सरदार वल्लभभाई पटेल का जन्म 31 अक्टूबर 1875 को Nadiad, खेड़ा जिला मे हुआ था। सरदार पटेल एक सफल राजनेता एवं वकील थे। इन्हे गुजरात के किसानो ने लौह पुरुष की उपाधि दि।

National Unity day 2021 Theme ( Sardar Patel Jayanti )

राष्ट्रीय एकता दिवस 2021 का थीम है – update soon

राष्ट्रीय एकता दिवस 2021 पोस्टर National unity day 2021 Poster, Quote

National unity day 2021 poster
National unity day 2021 Poster

राष्ट्रीय एकता दिवस शपथ National unity day oath in hindi

मै………….यह शपथ लेता /लेती हु की, मै देश की एकता, अखंडता को बनाये रखुगा /रखूगी।

सरदार वल्लभ भाई पटेल को लौह पुरुष की उपाधि किसने दि? Sardar Vallabhbhai patel Jayanti 2021

सरदार वल्लभ भाई पटेल जी ने लौह पुरुष के नाम से भी जाना जाता है। आजादी की लड़ाई में सरदार पटेल कई बार जेल भी गए और अंग्रेजी सिस्टम के विरुद्ध बगावत भी की।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *