महंगाई मे सरसो तेल का बिज़नेस कैसे करे? Mustard Oil Business idea

आज के दिन मे सरसो का तेल बहुत महँगा हो गया है और यह भारत मे सबसे अधिक उपयोग होने वाला खाद्यान है। अगर आप Mustard oil बिज़नेस करते है तो आप को बहुत लाभ होगा यह बिज़नेस आप कम लागत मे शुरू कर सकते है।

सरसो का तेल भारत मे न केवल खाया जाता है इसका उपयोग मालिश के लिए भी किया जाता है, पहले के समय इससे छोटे बच्चे को मालिश किया जाता था। इस समय बाजार मे इसका दाम अब तक के इसके दामों मे सबसे अधिक है।

सरसो तेल mustard oil
सरसो तेल

सरसो के तेल का बिज़नेस क्यों करे?

दोस्तों किसी भी बिज़नेस को शुरू करने से पहले एक बार यह ज़रूर सोच लेना चाहिए की हमें उस बिज़नेस को करने की क्या ज़रूरत है, लोग मेरे सामान को क्यों खरीदेंगे, मेरा प्रोडक्ट उनके जीवन मे क्या लाभ पंहुचा सकता है। आइये जानते है हमें यह बिज़नेस क्यों करना चाहिए?

  1. सरसो का तेल सबसे ज्यादा उपयोग मे लाया जाने वाला डलहन है। इसे खाना पकाने, मालिश करने इत्यादि कई कार्यों मे उपयोग मे लाया जाता है
  2. अगर आप सरसो से तेल निकलने वाली मशीन भी रखते है तो आप तेल के साथ उससे निकलने वाले खरी को भी बेच सकते है। इसे किसानो द्वारा ज्यादा उपयोग मे लाया जाता है।
  3. सरसो के तेल का दाम इस समय बाजार मे सबसे अधिक है, अगर आप इस समय यह बिज़नेस करते है तो आप को ज्यादा फायदा होगा।

Mustard Oil Business कैसे करे?

सरसो के तेल का बिज़नेस करने के लिए आप को सबसे पहले किसानो से या बाजार से सरसो खरीदना होगा, जिससे की आप तेल निकलेंगे। उसके बाद आप को तेल निकलने की मशीन खरीदनी होंगी जिससे की आप अपने घर पर यह काम कर सके।

तेल निकलने की मशीन दो साइज की होती है एक बड़ी और दूसरी छोटी। इन दोनों मशीनो को चलाने के लिए आप को बिजली का कनेक्शन होना चाहिए। और इन मशीनो को लगाने के लिए आप के पास जगह होना चाहिए।

आप पैकिंग के लिए बोतल या पाउच प्रयोग मे ला सकते है। जिससे लोगो के पास विकल्प रहे खरीदने का। उस बोतल पर अपने बिज़नेस का लेबल लगा कर खुद का ब्रांड बना सकते है।

तेल निकलने के लिए आप एक मजदूर भी रख सकते है जिससे आप को आसानी रहे, और काम जल्दी हो। इस काम मे वैसे भी 2 लोग लगेंगे। उसके बाद आप अपने काम को शुरू कर सकते है।

इस बिज़नेस को बढ़ाने के आप के पास कई तरिके है, आप चाहे तो सिर्फ सरसो से तेल निकलने का काम सकते है इसमें भी आप को लाभ होगा। आप पर किलोग्राम के हिसाब से तेल निकलने का दाम ले सकते है, इसमें आप को बचा हुआ तेल भी मिलेगा और खरी भी और पैसा भी।

आप सरसो से तेल निकल कर उसे बोतल मे भारत कर उस पर लेबल लगाया कर सील पैक कर के उसे बाजार मे बेच सकते है या थोक मे भी बेच सकते है।

बिज़नेस शुरू करने से पहले आप को कुछ ज़रूरी कार्य लड़ने होगा।

  1. GSTIN बनवाना पड़ेगा।
  2. Fssci का लाइसेंस लेना होगा।

इन डाक्यूमेंट्स के बिना आप खाद्य पदार्थ के व्यवसाय को शुरू नहीं कर सकते। यें डाक्यूमेंट्स आसानी से बन जाते है आप के नजदीकी जन सेवा केंद्र पर। और Fssci License नम्बर आप को बोतल के लेबल पर प्रिंट करना होगा।

अपने तेल ब्रांड का मार्केटिंग कैसे करे?

किसी महंगे सामान का मार्केटिंग करने का सबसे आसान तरीका, आप शुरू मे अपने प्रोडक्ट के दाम बाजार के दाम से थोड़ा कम कर दे, जिससे लोग आप के प्रोडक्ट को खरीदे और उसे प्रयोग करे। अगर प्रोडक्ट से लोगो को लाभ होता है तो वो आप के पास दुबारा ज़रूर आएंगे। इस स्ट्रेटेजी को आप अपने तेल के व्यवसाय मे लगा सकते है।

आप अपने तेल प्रोडक्ट को समाचार पत्रों मे विज्ञापन दे, जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग आप के तेल को जाने। यह थोड़ा महँगा पड़ सकता है लेकिन आप के सेल्स को बढ़ाएगा। आप ऑनलाइन विज्ञापन भी करा सकते है जो सस्ता भी पड़ेगा और असरदार भी होगा आप के बिज़नेस के लिए।

सरसो तेल की शुद्धता

बाजार मे जितने भी सरसो के तेल आते है उन सभी मे मिलावते की गई होती है जिसके कारण वो स्वस्थ के लिए भी हानिकारक होती है।और लोग उन तेल को खरीदना भी नहीं चाहते है जिसमे मिलावट है।

अगर आप एगमार्क सरसो तेल बेचना चाहते है तो आप को मिलावट नहीं करनी चाहिए इससे न केवल आप के बिज़नेस पर असर पड़ेगा बल्कि इससे लोगो का आप के ब्रांड से भरोसा भी उठ जायेगा। इस लिए आप अपने तेल मे मिलावट न करने की कोशिस करे।

भारत मे पॉपुलर सरसो तेल ब्रांड

भारत मे वैसे तो कई सारे पॉपुलर ब्रैड है जिनपर लोग भरोसा करते है और प्रयोग करते है जैसे बैल कोल्हू, चक्र, इत्यादि। अगर आप भी ब्रांड बनाने पर काम करना चाहते है तो आप को अपने प्रोडक्ट के क्वालिटी और मार्केटिंग पर ध्यान देना होगा जिससे ज्यादा से ज्यादातर लोग जाने और भरोसा करे।

यह भी पढ़े – आलू की खेती कर, उसे बिज़नेस ने कैसे बदले और कमाए लाखो

निष्कर्ष

सरसो एक अत्यंत उपयोग सामानो मे से है जिसकी ज़रूरत हर किसी को पड़ती है, और हर कोई इसका इस्तेमाल करता है। अगर आप बिज़नेस करना चाहते है तो सरसो तेल बिज़नेस आप केलिए एक अच्छा आईडिया रहेगा।