Mr.Indian hacker ने सद्गुरु से पूछा क्या भूत होते है ? Mr Indian Hacker Meet Sadhguru

Mr Indian Hacker Meet SadhguruMr. Indian Hacker aka Dilraj singh Isha Foundation क़े संस्थापक सद्गुरु से मिले है, सद्गुरु जग्गी वासुदेव ने हाल ही मे 30000 km की save soil अभियान की यात्रा संपन्न कर क़े isha foundation पहुचे इसी बीच, Sadhguru mr Indian hacker को भी isha foundation invite किया था। Mr indian hacker सद्गुरु से कई सारे प्रश्न पूछे, save soil से सम्बंधित और सबसे मज़ेदार सवाल पूछा की क्या भूत होते है?

Mr Indian hacker meet Sadhguru, mr Indian hacker with sadhguru, mr Indian hacker and Sadhguru, Mr Indian hacker at isha foundation, Mr Indian hacker save soil, Mr Indian hacker sadhguru, Mr Indian hacker save soil sadhguru, मिस्टर इंडियन हैकर मीट सद्गुरु, मिस्टर इंडियन हैकर save soil, मर इंडियन हैकर और सद्गुरु

Mr Indian Hacker Meet Sadhguru Jaggi Vashudev

 इंडिया के टॉप टेक यूट्यूबर मिस्टर इंडियन हैकर आपका दिलराज सिंह सतगुरु से मिले और सद्गुरु के save soil कैंपियन से जुड़े। सतगुरु ने 30000 किलोमीटर की बाइक यात्रा हाल ही में खत्म की और उसके बाद सद्गुरु ईशा फाउंडेशन पहुंचे और वहां पर उनका भव्य कार्यक्रम आयोजित किया गया था सद्गुरु के इशा फाऊंडेशन लौटे पर, मिस्टर इंडियन हैकर को भी उसी कार्यक्रम में बुलाया किया गया था।

 ईशा फाउंडेशन एक योग और अध्यात्म का केंद्र जहां पर देश और विदेश से अनेकों लोग आते हैं और वहां आध्यात्मिक और योग की शिक्षा लेते हैं।

 मिस्टर इंडियन हैकर ने सद्गुरु से मुलाकात की और उनसे काफी प्रश्न किए और सतगुरु ने उनके काफी शानदार जवाब दिए। सतगुरु के वर्तमान में चल रहे Save soil camping जिसमें सतगुरु ने लोगों से अपील की कि मृदा की रक्षा करें इसे बचाएं क्योंकि मृदा ही जीवन है।

 दोस्तों आइए जानते हैं मिस्टर इंडियन हैकर सिंह ने सतगुरु से कौन-कौन से प्रश्न पूछे और सद्गुरु में उनके क्या उत्तर दिए-

Mr Indian Hacker Ask Question to Sadhguru

Mr. Indian Hacker Questionहमें मिट्टी को ही क्यों बचाना है? हमारे आसपास हवा पानी ध्वनि इत्यादि प्रदूषण है लेकिन हमें मृदा प्रदूषण को ही क्यों रोकना है?

Sadhguru Reply– हमें मिट्टी को अन्य सभी चीजों से अलग करना होगा, यह (मिट्टी ) मर रही है, लेकिन हवा मर नहीं रही है अगर हम एक महीने के लिए फैक्ट्री, कार बाइक इत्यादि को बंद कर दे तो सब सही हो जायेगा। मिट्टी हमारे जीवन का आधार है। हवा मे आप कुछ नहजी ऊगा सकते है सब कुछ मिट्टी ही है।

Mr. Indian Hacker Question- अगर हम मिट्टी क़े प्रदूषण को ध्यान में ना रखे तो इंसानों के विनाश में कितना समय लगेगा?

Sadhguru Reply – अगर सर्वनाश हो तो हम सारे मरेंगे और एक साथ मरेंगे लेकिन मुझे धीरे होता है और दर्दनाक होता है क्युकी भोजन क़े बिना कोई नहीं जी सकता। सद्गुरु के अनुसार 2040 तक पहुंची के लिए कई सारे गृहयूद्ध होंगे

 Mr. Indian Hacker Question – क्या स्कूलों मे save soil पढ़ाना चाहिए?

Sadhguru reply– इस प्रश्न पर सद्गुरु ने कहा कि तीन चार राज्यों से हमें यह निवेदन आया है कि आप हमारे लिए सिर्फ सॉइल पर पाठ्यक्रम तैयार करें स्कूलों में save soil को पढ़ाना काफी जरूरी है जिससे हमारी आने वाली पीढ़ी मिट्टी को बचाने के लिए जागरूक रहें।

Mr. Indian Hacker Question- क्या भूत होते है?

Sadhguru reply- सदगुरु श्री जग्गी वासुदेव ने इस प्रश्न का उत्तर काफी अलग अंदाज में दिया उन्होंने मिस्टर इंडियन हैकर से बोला भूत हर हर कोई होता है आप एक शरीर वाले भुत है और यही प्राण अगर शरीर से निकल जाए तो आपकी केवल भुत रह जायेंगे। भूत हर इंसान के शरीर में होता है।

Mr. Indian Hacker Question-  क्या भगवान होते है?

Sadhguru reply- भगवान आप किसे कहते हैं? भगवान वो होते हैं जिन्होंने कुछ अलग किया राम कृष्ण भी इस जमीन पर आए थे और इसी जमीन पर चले थे लेकिन उन्होंने कुछ ऐसा किया जिससे हम उन्हें आज पूजते है। वे उन सभी परिस्थितियों से गुजर है जिससे आप और हम गुजरते हैं लेकिन वह उन सभी चीजों से ऊपर रहे वह उन से ऊपर उठकर काम की है और उन्होंने यह दिखाया कि जीवन आपके साथ बहुत कुछ करेगा लेकिन आपको ट्रैक पर रहना है और निरन्तर चलते रहना है।आप अपनी तरह से सबसे अच्छाी कोशिस करे।

Mr Indian hacker meet Sadhguru, mr Indian hacker with sadhguru, mr Indian hacker and Sadhguru, Mr Indian hacker at isha foundation, Mr Indian hacker save soil, Mr Indian hacker sadhguru, Mr Indian hacker save soil sadhguru, मिस्टर इंडियन हैकर मीट सद्गुरु, मिस्टर इंडियन हैकर save soil, मर इंडियन हैकर और सद्गुरु