उत्तर प्रदेश मातृभूमि योजना क्या है, क्यों चर्चा मे है यह योजना? आपने नाम पर गांव मे बनवाये सड़क, स्कूल Mathrubhumi Yojana in Hindi

Mathrubhumi Yojana kya hai, up mathrubhumi yojana, मातृभूमि योजना क्या है, मातृभूमि योजना 2021, Mathrubhumi योजना 2021, mathrubhumi yojana in Hindi, mathrubhumi yojana up, mathrubhumi yojana up

उत्तर प्रदेश सरकार ने हाल ही में एक योजना लांच किया है इसका नाम है ” मातृभूमि योजना ” । आइये जानते है, क्या है क्यों है यह योजना चर्चा मे और ग्राम पंचायत सहायको का इसमें क्या काम होगा, और आप अपने नाम पर, अपने रिश्तेदारों के नाम पर या अपने घर वालों के नाम पर कोई सड़क कैसे बनवा सकते हैं अपने ग्राम सभा में।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 13 नवंबर को मातृभूमि योजना का आरंभ किया, यह योजना किसी भी ग्राम विकास के लिए अहम भूमिका निभा सकती है। जो लोग अपनी मातृभूमि की सेवा करना चाहते हैं या अपने ग्राम सभा की सेवा करना चाहते हैं उनके लिए है यह योजना।

मातृभूमि योजना क्या है
Mathrubhumi yojana 2021
Mathrubhumi yojana up
Mathrubhumi yojana 2021 in Hindi

मातृभूमि योजना क्या है पूरी जानकरी what is “Matribhumi Yojna ” Full details in Hindi

योगी सरकार के इस नई योजना के तहत ग्राम विकास में सरकार का योगदान 40% और गांव वालों का योगदान 60 परसेंट होगा अगर कोई काम ग्राम विकास काम गांव में होना है तो उसमें 60% धान गांव वाले देंगे और 40 परसेंट धन सरकार देगी।

अगर आप सोच रहे हैं इससे लोगों को क्या फायदा होगा?,

देश में ऐसे बहुत लोग हैं जो वह अपना ग्रामसभा छोड़कर शहर में रह रहे हैं और वे लोग अपने गांव के विकास में योगदान करना चाहते हैं तो उनके पास ऐसा कोई माध्यम नहीं है जिससे वे अपने गांव ग्राम के लिए कुछ कर सके। मातृभूमि योजना उसे मध्यस्थता का काम करेगी।

किस योजना में आप अपने नाम पर अपने घर वालों के नाम पर या किसी रिश्तेदार के नाम पर अपने गांव में सड़क, मकान खेल का मैदान स्कूल इत्यादि बनवा सकते हैं जिसमें आप की भागीदारी 60% होगी। इस योजना से देश के कोने में रह रहे लोग अपने गांव के विकास के साथ अपने गांव की सेवा भी कर सकेंगे।

योजना का नाम उत्तर प्रदेश मातृभूमि योजना
राज्य उत्तर प्रदेश
लॉन्च होने की तिथि 13 नवंबर 2021
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ
वेबसाइट जल्द लॉन्च होगा
Uttar Pradesh Mathrubhumi Yojana In Hindi

उत्तरप्रदेश मातृभूमि योजना की पूरी जानकरी हिन्दी मे Up Mathrubhumi Yojana full details in Hindi

  • इस योजना के तहत हर ग्राम सभा में एक हेलो खाता खोला जाएगा जिसमें किसी भी योजना की लागत का 40 परसेंट सरकार देगी और 60 परसेंट गांव के लोग देंगे।
  • मातृभूमि योजना की एक ऑफिशियल वेबसाइट लांच की जाएगी और एक ऐप भी लांच किया जाएगा जिससे आप आसानी से पैसा डोनेट कर सकें।

ग्राम पंचायत सहायक और मातृभूमि योजना Gram panchayat sahayak and up Mathrubhumi yojana

सरकार ने हाल ही में ग्राम पंचायत सहायक पदों की भर्ती की है, मातृभूमि योजना से जुड़े सारे काम ग्राम पंचायत सहायक को ही करना होगा।

ग्राम पंचायत सहायक मातृभूमि योजना से जुडी सारी जानकारी लोगो तक पंहुचायेंगे, और इस योजना से जुडी काम का व्योरा सरकार को देंगे।

मातृभूमि योजना से ग्राम पंचायत सहायको को मिलेगा 10 हज़ार रूपयें

मातृ भूमि योजना के तहत जो काम किया जायेगा उसमे सरकार और जन भागीदारी के पैसे से अधिकतर 10 हज़ार पंचायत साहयको को दिया जायेगा।

Up Matribhumi yojana video in Hindi, मातृभूमि योजना 2021

यह भी पढ़े –

  1. International Day for Tolerance 2021, Theme, it’s importance, 16 November
  2. International Man’s Day 2021: History, Theme, color and fact

उत्तर प्रदेश मातृभूमि योजना के फायदे क्या क्या है?

मातृभूमि योजना क्या है, Mathrubhumi yojana

इस योजना के जरिये यदि कोई व्यक्ति अपने गांव मे कोई स्कूल, सड़क इत्यादि बनवाना चाहता है तो वह सरकार की भागीदारी से बनवा सकता है, इसमें सरकार कुल लागत का 40% देगी और बाकि 60% रकम गांव के लोगो को देनी होंगी। यह योजना ग्राम विकास के लिए कारगर साबित हो सकती है।

जाने कैसे ग्राम पंचायत सहायको को मिलेगा 10 हज़ार रूपयें।

मातृभूमि योजना के तहत होने वाले काम की धनराशि मे से पंचायत सहायको को 10 हज़ार रूपये दिया जायेगा।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *