आलू की खेती कर, उसे बिज़नेस ने कैसे बदले और कमाए लाखो Make your Potato farming to Evergreen Business

आलू जिसे सब्जी का राजा भी कहा जाता है, यह एक ऐसा सब्जी है जो जिसके साथ मिल जाये उसका सवाद बढ़ा देता है। यह साल के 12 महीने मिलने वाला सब्जी है, और यह जल्दी ख़राब भी नहीं होता। यह एक ऐसा सब्जी है जिसका इस्तेमाल हम खाने कर कैसे रूपों मे करते है। आइये जानते है हम आलू की खेती कर के कैसे कई तारिके से कमाई कर सकते है।

दोस्तों आलू आज कर समय मे न सिर्फ सब्जी के रूप मे इस्तेमाल होता बल्कि इसका चिप्स, वेफर्स, नमकीन इत्यादि के रूप मे भी करते है। यह हर मौसम मे आसानी से मिल जाता है इसलिए इसकी मांग और पूर्ति दोनों संतुलित रहती है। आधे अक्टूबर के महीने से बोया जाने वाला यह सब्जी अधिकतम 90 से 100 दिन मे तैयार हो जाता है जिसके बाद किसान इसे कोड कर बाजार मे बेच देता है या कोल्ड स्टोर मे रख देता है ताकि ख़राब न हो और ज़रूरत पड़ने पर इसका इस्तेमाल किया जा सके।

हम जानने वाले है की अगर आप आलू की खेती करते है है तो उसे कैसे एक बिज़नेस मे बदल सकते है, जिससे आप अपने खेती के साथ बिज़नेस से भी अच्छा मुनाफा कमा सके।

  1. थोक विक्रेता बन कर
  2. आलू चिप्स बना कर
  3. वेफर्स बना कर

1 . थोक विक्रेता बन कर

अगर आप के यहां आलू की खेती बड़े पैमाने पर होती है तो आप यह बिज़नेस बड़े ही आसानी से कर सकते है। आप सीजन मे और को कोल्ड स्टोर मे रख दे, ताकि ज़रूरत पड़ने पर उसे बेचा जा सके। उसके बाद आप अपने नजदीकी बाजार मे एक गोदान ले ले जहाँ पर आप अपने माल को बेचने वाले है। उसके बाद वहाँ से आप थोक विक्रेता बन कर आस पास के छोटे व्यपारियों को बेच सकते है।

इसके साथ आप और भी चीज़े बेच सकते है जैसे प्याज़, लहसुन, अदरक इत्यादि। यह एक लाभकारी बिज़नेस है, जिसमे आप को अच्छा मुनाफा होगा।

साथ मे आप प्याज़ की भी खेती कर सकते है जिससे आप को प्याज़ खरीदना न पड़े। अगर आप खेती नहीं कर सकते तो साल मे किसानो से प्याज़ खरीद कर उसे कोड़ स्टोर मे रखवा सकते है और आवश्यकता पड़ने पर उसे निकल कर बेच सकते है।

लहसुन और अदरक के लिए आप को किसानो से खरीदने पडेगे क्युकी यह ज्यादा दिन तक नहीं चलते है।

2. आलू चिप्स बना कर

आलू चिप्स आज के जमाने मे खाना एक फैशन बन गया है यह फास्टफूड की श्रेणी मे आता है। आज के समय मे इसका प्रयाग बच्चे ज्यादा करते है। अगर आप के घर मे भी बच्चे होंगे तो आप ने देखा ही होगा की उनको ये चीज़े ज्यादा पसंद है।

लघु उद्योग के लिए यह बिज़नेस का एक अच्छा जरिया है, जिसमे आप कम लागत मे अच्छा बिज़नेस कर सकते है। इसके कुछ ब्रांड भी है जो पुरे भारत मे प्रसिद्ध है जैसे अंकल चिप्स, etc. अगर आप सिर्फ अपने राज्य मे आपने ब्रांड को बना लेते है तो आप लाखो रूपये कमा सकते है।

इसके लिए आप को थोड़ा सा इन्वेस्टमेंट करनी पड़ सकती है। जैसे आलू खरीदने मे, पैकिंग मशीन खरीदने मे, पैकिंग मटेरियल खरीदने मे इत्यादि। यह एक थोड़ा ज्यादा मेहनत वाला काम है इसलिए आप को लोगो की ज़रूरत पड़ सकती है।

सबसे पहले आप को आलू काट कर ( आलू बड़े साइज का ले ) उसका चिप्स बना लेना है, चिप्स पतले पतले काटने चाहिए। कटे हुए चिप्स को उबाल कर उसे सूखा ले। कम से कम 3 दिन तक उसे अच्छे से सूखा ले उसके बाद उसे सुरक्षित रख दे। फिर काम के अनुसार उसे तेल मे तल ले ( रिफाइन तेल का प्रयोग करे ) तल कर उसे किसी डब्बे मे रख ले।

इसके बाद आप को चिप्स मसाला बनान होगा, जिसमे चिप्स को मिला कर उसे पैकिंग के लिए तैयार करना होगा। उसके बाद मशीन मे डाल कर उसे पैक कर के आप बाजार मे बेच सकते है।

3. वेफर्स बना कर

चिप्स की ही तरह यह भी होता है, लेकिन इसके प्रोडक्ट के आकार अलग होते है। आप ने कभी न कभी दुकान से वेफर्स ज़रूरत खाया होगा, आप उस तरह का प्रोडक्ट भी बना सकते है आलू से जिसे चिप्स के साथ बेच सकते है। इसमे भी आप को पहले काट कर, उबाल कर के फिर धुप मे अच्छे से सूखा कर रखना होता है, फिर आप इसे तेल मे तल कर पैकिंग कर के बेच सकते है। बाजार मे आप को इसके कुछ ब्रांड देखने को मिल जायेगा जैसे बालाजी वेफर्स

निष्कर्ष

आलू एक ऐसा सब्जी है जिसे कई कामों मे लिया जा सकता है आप इसे करोडो का बिज़नेस भी कर सकते है। बस आप को यह पता होना चाहिए की आप अपने खेती हो बिज़नेस मे कैसे बदले। आप के पास कई विकल्प है आप थोक विक्रेता बनिये, चिप्स का बिज़नेस करिये या वेफर्स का आप को अच्छा खासा लाभ होगा।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *