International Man’s Day 2021: History, Theme, color and fact

भारत मे अंतराष्ट्रीय पुरुष दिवस क्यों मनाया जाता है, international man’s day 2021, man’s day in India,

International man’s day एक अंतरराष्ट्रीय Holiday है। इसकी शुरुआत 1992 से शुरू हुई थी थॉमस के नाम के व्यक्ति ने International Man’s day प्रोजेक्ट की शुरुआत की, इंडिया पाकिस्तान चाइना समेत दुनिया के 52 देशों में क्या मनाया जाता है। जानते हैं अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस का इतिहास क्या है? इसके उद्देश्य क्या है?

अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस क्यों मनाया जाता है why is international man’s day celebrate?

जिस प्रकार अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर महिलाओं के समाज में योगदान कार्य एवं उनकी उपस्थिति के महत्व को एक नॉलेज के जाता है उसी प्रकार अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस पर पुरुषों के द्वारा दुनिया में लाए गए सकारात्मक पहलुओं को स्वीकार किया जाता है। International man’s day को को Man’s day के नाम से भी जाना जाता है।

International Man’s Day
अन्य नाम Man’s day
कितने देशों मे मनाया जाता है 57
रंग नीला Blue
Frequency प्रत्येक साल ( Annual )
Celebrated on 16 November
International Man’s day 2021

Theme of international man’s day 2021

International Man’s Day 2021 theme है –

“Better relations between men and women.”

International Man’s Day 2021 Theme
International man's day 2021
international man’s day 2021 theme

History Of International man’s day

भारत में अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस की शुरुवात 19 नवंबर 2007 को प्रमुख भारतीय पुरुष अधिकार संगठन भारतीय फैमिली द्वारा आयोजित किया गया था। 19 नवंबर की तारीख को इसलिए रखा गया कि ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज पहले से ही उस तारीख को इंटरनेशनल मेंस डे मना चुके थे। 2008 में भारत में यह फिर से आयोजित किया गया और man’s day को हर वर्ष मनाने की योजना बनाई गई।

वर्ष 2009 में भारत को पहला man’s day प्रयोजन मिला, और इस प्रयोजन में मेन सीनियर ब्रांड एलन सोली ने भारत का भारत के इंटरनेशनल मेंस डे का प्रचार प्रसार करते हुए ‘ मैन इन ब्लैक’ पुरुषों के सकारात्मक फिल्म को प्रदर्शित किया। 2014 में एक पुरुष आर्ट गैलरी की मेजबानी कॉन्फीडेयर एजुकेशन कंसल्टेंसी नई दिल्ली द्वारा की गई।

international man’s day 2021 video

How to celebrate International Man’s Day ?

International man’s day पुरुषो का दिन है। Man’s day मनाने के लिए आप अपने पापा, भाई, या दादा जी के समय व्यतीत कर सकते है। अपने अगर गर्ल है तो अपने बॉयफ्रेंड के साथ भी समय गुजार सकते है।

What are the 6 pillars of international man’s day

अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस मनाने का उद्देश्य ‘अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस के सभी छह स्तंभ’ में निर्धारित किया गया है। यह लड़कों और पुरुषों की उपलब्धियों और योगदानों का जश्न मनाने का अवसर है, विशेष रूप से राष्ट्र, संघ, समाज, समुदाय, परिवार, विवाह और बच्चों की देखभाल में उनके योगदान के लिए।

अंतराष्ट्रीय पुरुष दिवस का महत्त्व importance of international man’s day 2021

मानव समाज मे 3 प्रकार के लोग पाए जाते है पुरुष, महिला और ट्रांसजेंडर। अगर इसमें से पुरुष को हटा दिया जाये तो समाज के साथ इस मानव समाज की कल्पना नहीं की जा सकती है। लेकिन international man’s day मनाने का यह को तर्क नहीं है, पुरुष दिवस इसलिए मनाया जाता है क्युकी इस दिन हम पुरुषो के समाज मे योगदान, उनके सकारात्मक पहलुओं को याद किया जाता है।

यह भी पढ़े –

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *