नवंबर मे आएगी इंडियन आर्मी की भर्ती, भर्ती होने के लिए ऐसे करे तैयार Indian Army Preparation 2021

भारतीय सेना मे भर्ती होने वालो के लिए एक बार फिर से सुनहरा अवसर आप रहा है 1 नवंबर से ऑनलाइन फॉर्म भरना शुरू हो जायेगा। Indian Army मे जाने वाले युवाओ को इसकी तैयार अभी से शुरू कर देनी चाहिए। इसमें आप को पढ़ाई के साथ दौड़ और फिटनेस पर भी ध्यान देना होता है। 

अभी इसके कितने पड़ो पर भर्ती निकलेगी इसका कोई डाटा नहीं है। लेकिन अनुमान है की लगभग 45 हजार अलग अलग पदों पर भर्ती निकलेगी।

Indian army
Indian Army bharti

सेना के लिए दौड की तैयार कैसे करे? Indian Army Run

सेना मे दौड पास करने के लिए आप को पहले से ही दौड़ना शुरू कर देना चाहिए क्युकी सेना मे दौड़ निकलना ही सबसे कठिन होता है।

सेना मे जाने के लिए आप के अंदर जूनून,जज़्बा होना चाहिए है। यह एक नौकरी नहीं देश सेवा है। दौड़ निकलने के लिए आप को रोज कम से कम 8 से 10 किलोमीटर दौड़ना होगा तब जा कर आप रेस मे आप सकते है।

सेल्फ स्टडी से आर्मी की परीक्षा की तैयार कैसे करे? Self Study For Indian Army Preparation

आर्मी की प्रतियोगि परीक्षा के लिए आप को मैथ, रीजनिंग, सामान्य ज्ञान पर ज्यादा ध्यान देना होगा। भारतीय सेना का एग्जाम उतना कठिन नहीं होता है, इसमें आप का फिजिकल कठिन होता है। अगर आप सेल्फ स्टडी करते है तो लुसेंट की सामान्य ज्ञान की किताब को बढ़िया तरिके से पढ़ लेते है तो आप को ज्यादातर कुछ नहीं पढ़ना होगा, और मासिक पत्रिका पढ़ते रहे। यह भी बढ़िया रहेगा की कम समय के लिए किसी कोचिंग सेंटर को ज्वाइन कर ले।

मैथ्स के लिए आप यूट्यूब पर पढ़ सकते है जहाँ आप को अच्छी फैकल्टी मिल जाएगी। लेकिन एक कम्पटीशन की मैथ की बुक  होनी चाहिए जिससे सिलेबस का पता रहे की क्या क्या पढ़ना है। इसमें परसेंटेज, कार्य और समय, इंटरेस्ट, त्रिकोणमिति, इत्यादि टॉपिक से ज्यादा प्रश्न पूछे जाते है।अगर अभ्यर्थि ने 6 से 12वी तक अच्छे से पढ़ाई की है तब वह निश्चित ही परीक्षा पास कर लेगा बिना किसी कोचिंग के।

रीजनिंग के लिए स्टूडेंट को एक अच्छाी बुक ले लेनी चाहिए या कोई कोचिंग ज्वाइन कर लेना चाहिए, रीजनिंग आप सेल्फ स्टडी से भी पढ़ सकते है लेकिन इसमें काफ़ी सारे ट्रिक्स लगते है अगर आप किसी अनुभवी शिक्षक से पढ़ते है तो आप का समय बच सकता है।

मेडिकल कैसे पास करे?

सेना का मेडिकल पास करना कठिन होता है क्युकी इसमें थोड़ी सी भी गलती होने पर या किसी अंग मे समस्या दिखने पर आप को बाहर कर दिया जाता है। इसलिए पहले अपने शरीर की जाँच करा ले, अगर कोई समस्या हो तो इसका सही उपचार करा ले समय रहते नहीं तो आप मेडिकल मे फेल हो सकते है। वैसे आप को एक मौका दिया जाता है अगर शरीर के किसी भाग मे कोई समस्या है तो आप उसे सिमित समय के अंदर उपचार करा कर रिमेडिकल दे।

भारतीय सेना भर्ती से सम्बन्धित कुछ प्रश्न

क्या आर्मी मे शेड्यूल कास्ट के भर्ती नहीं होते हैं?

इंडियन आर्मी मे जाति पाती का कोई भेद भाव नहीं होता है। आर्मी मे हर कास्ट के लोग भर्ती होते है बस उन्हें शरीर से फिट होने चाहिए, सेना भर्ती की सारी शर्तो को पूरी करते है वो लोग सेना मे भर्ती हो सकते है। सेना मे हिन्दू, मुस्लिम, सिख सब एक साथ रहते है मंदिर, मस्जिद, और गुरुद्वारा सब एक ही पास होता है। इसलिए आप को अपने मन से यह भ्रम निकल देना चाहिए की शेड्यूल कास्ट के भर्ती नहीं होते हैं?

अगर आंख में लेंस लगा है तो क्या आर्मी में भर्ती हो सकते हैं?

नहीं। अगर आप के आँखों मे लेंस लगा है तो इसका मतलब आप की आँखों मे कोई दोस है और सेना मे भर्ती होने के लिए आप को बिना चश्मे के अनंत तक दिखना चाहिए। इसलिए आप को किसो अन्य सरकार नौकरी की तैयार करनी चाहिए।

हीमोफीलिया का रोग सेना में भर्ती हो सकता है?

हाँ। आप भर्ती हो सकते है लेकिन अगर आप इसका सही उपचार करा लेते है तो आप के लिए ही अच्छा होगा। जिससे भविष्य मे आप को गोली लगने पर ज्यादा रक्त न बहे। यह एक ऐसी बीमारी है जिसमे चोट लगने पर रक्त का थक्का नहीं बनता है। कभी कभी यह बहुत घातक भी हो जाता है जिससे लोगो की जान भी चली जाती है।

निष्कर्ष

भारतीय सेना पर दौड़ और exam यें दोनों मे पास होने के बाद आप 90% पास हो गए होते हो। सेना भर्ती के लिए अपने अंदर एक जोश रहना ज़रूरी है क्यों सेना मे वही जाते है जिनके अंदर जोश होता है। यह नौकरी नहीं सेवा है।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *