घर पर सस्ते मे टेबल पंखा कैसे बनाये? Homemade Table Fan in ₹300

दोस्तों कई बार हमारे पास इतना बजट नहीं होता की हम एक नया पंखा खरीद सके, तब हमें जुगड़ा से काम चलना पड़ता है। आज मै आप को बताने वाला हु की आप घर पर ही सिर्फ ₹300 मे एक बढ़िया टेबल पंखा कैसे बना सकते है, जो एक ख़रीदे गए फैन से भी ज्यादा हवा देगी।

गर्मी के दिन मे पंखा सबसे ज़रूरी साधन है इसलिए अगर आप एक फैन खरीद नहीं सकते है तो मै आप को बताने वाला हु की आप कम खर्च मे कैसे एक जुगाडू फैन घर पर ही बना सकते है। इसके लिए आप ले घर बिजली की व्यवस्था होनी चाहिए तभी आप इतने कम खर्च मे फैन बना सकते है नहीं तो आप को एक बैटरी लेनी पड़ेगी।

टेबल पंखा बनाने मे प्रयोग मे आने वाले ज़रूरी सामान (Equipments)

  1. मोटर
  2. Propeller (ब्लेड्स )
  3. चार्जर
  4. स्टैंड
  5. तार
  6. Transformer

आप को एक देशी पंखा बनाने के लिए मुख्य रूप से इन चीज़ो की ज़रूरत पड़ेगी। आप मोटर किसी भी इलेक्ट्रिक की दुकानदार से खरीद सकते है जिसका दाम लगभग 200 के आस पास आएगा आप को मोटर 12 वोल्ट की लेनी है।12 वोल्ट का मोटर आप के फैन के लिए बेस्ट होगा।

Equipment और उनकी क्षमता

क्रम संख्या Equipment Power
1मोटर 12 वोल्ट DC
2चार्जर 12V
टेबल पंखा इक्विपमेंट

मोटर लेने के बाद आप को ज़रूरत पड़ेगी मोटर मे DC सप्लाई देने की, इसके लिए आप चाहे तो एक 12 वोल्ट सप्लाई देने वाला चार्जिंग खरीद सकते है या आप किसी फ़ोन के चार्जर जो प्रयोग न किया जाता हो का भी इस्तेमाल कर सकते है। लेकिन इसके लिए आप को दो चार्जेर्स का इस्तेमाल करना होगा ताकि मोटर को पर्याप्त वोल्टेज मिल सके।

12 वोल्ट के मोटर को चलाने के लिए आप को 12V से ज्यादा की सप्लाई देने की ज़रूरत पड़ती है लेकिन आप अगर थोड़ा कम भी देते हो तो मोटर चल सकता है। मोटर को चलाने के लिए आप को दोनों मोबाइल चार्जेर्स को आपस मे सीरीज मे जोड़ना होगा और फिर उसके दोनों इनपुट फेस को बोर्ड मे लगाना होगा।

या आप अपने किसी प्रयोग न होने वाले चार्जर को इलेक्ट्रॉनिक्स की दुकान पर ले जा कर उस चार्जर से 12 वोल्ट का आउटपुट देने वाला चार्जर बनवा सकते है जो ज्यादा बेहतर होगा पहले के मुताबिक। क्युकी इसमें दुर्घटना का कोई खतरा नहीं होगा।

टेबल पंखे के लिए स्टैंड कैसे बनाये?

 स्टैंड बनाने के लिए आप चाहे तो ऐसे किसी दिवार पर फिक्स कर सकते है या स्टैंड बना कर ऐसे सेट कर सकते है। स्टैंड आप को कुछ इस तरह बनाना होगा जिसमे मोटर अच्छे से फिट हो जाये, मोटर को फिट होना ज़रूरी है क्यों अगर बाद मे कोई गड़बड़ी होती है तो आप को ज्यादा मेहनत करनी पड़ सकती है।

स्टैंड बनाने के लिए आप प्लास्टिक के किसी मजबूत गोलाकार डब्बे को इस्तेमाल ले सकते है या लोहे या तीन को गोल कर के उसमे भी मोटर को सेट कर सकते है। और निचे आप को एक लोहे का प्लेट लगाना है ताकि फैन स्टेबल रहे गिरे न।

मोटर को ज़मीन से कम से कम 1 फिट ऊपर रखे और पंखे के पावदान अच्छे से बैठना चाहिए हिलना नहीं चाहिए।नहीं तो आप जब पंखा स्पीड मे चलेगा तो यह गिर सकता है और गिरने के बाद आप की सारी मेहनत पर पानी फिर सकता है।

पंखे मे पँखी ( propeller ) लगाना

स्टैंड बनाने के बाद आप को उसमे पँखी लगाना है। बाजार मे आप को 15 से 20 रूपयेे प्लास्टिक का मिल जायेगा। आप को पँखी खरीदते समय उसमे साइज का ध्यान रखना होता है। इसलिए ज़रूरी है की जब आप फाँखी(Propeller )खरीदने जाये तो दुकानदार से यह ज़रूरत बोले की ” 12वोल्ट मोटर का पँखी(Propeller ) चाहिए “।

यह भी पढ़े – धीमे चल रहे पंखे को घर बैठे बनाये, कम खर्च मे, ceiling fan Speed Problem

इसके लिए आप डबल या ट्रिपल ब्लेड्स propeller का इस्तेमाल कर सकते है लेकिन बेहतर होगा की आप ट्रिपल ब्लेंड ही ले और प्लास्टिक का ले।

उसके बाद propeller को मोटर मे अच्छे से लगा देना है जिससे खुलने की कोई संभावना न हो।

टेबल पंखा 
Home made Table fan
Table fan
Table fan

आप का फैन बनने बाद कुछ इस प्रकार दिखेगा। यह एक home made Table fan है।

मोटर को सप्लाई देना

सारा काम सेट होने के बाद आप को मोटर मे DC सप्लाई देनी है सप्लाई देने के आप को चार्जर से कनेक्ट करना होगा, अगर आप के द्वारा किया गया कनेक्शन सही है तो आप का फैन चलेगा। अगर उसमे कोई फाल्ट है तो आप को उसे दुबारा क्रॉसचेक करना होगा।

UPS ट्रांसफार्मर

अगर आप चार्जर नहीं लगाना चाहते तो आप ट्रांसफार्मर लगा सकते है लेकिन यह ट्रांसफार्मर सिर्फ 8 से 9 v ही देगा इसे आप को 12 वोल्ट बनाना होगा ताकि मोटर को 12v की सप्लाई मिले और मोटर अपनी अधिकतम गति से चले।ट्रांसफार्मर को 12 वोल्ट बनाने के लिए आप किसी अनुभवी इलेक्ट्रिसिशियान के पास ले जा सकते है

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *