Happy Diwali 2021 दिवाली क्यों मनाई जाती है।, दीपावली के क्या है महत्व

Happy Diwali 2021, Diwali special, Why diwali is celebrated, Story of Diwali दिवाली क्यों मनाई जाती है

दीपावली हिन्दू धर्म का से बड़ा त्यौहार होता है यह पूरे हिंदुस्तान में बड़े धूमधाम से मनाया जाता है। दीपावली को प्रकाश का त्यौहार भी करते हैं, यह दिन एक हिंदू के लिए बड़ा ही खास होता है। दीपावली के दिन लोग अपने घरों की साफ सफाई करते हैं शाम होने के बाद दीपक जलाते हैं और मिठाइयां बांटते और पटाखे दगाये जाते है। आइये जानते है आखिर दिवाली क्यों मनाई जाती है क्या है इसके पीछे की पौराणिक कथा?

दीपावली का त्यौहार भारत मे प्राचीन काल से मनाया जाता है, दीपावली अंधकार पर प्रकार का त्यौहार है, देश मे एक ऐसा दिन जब सब लोग अपने घरों की सफाई करेंगे, दीये जलाते है। दिवाली न सिर्फ हिन्दू धर्म के लोग मनाते है बल्कि सिख, जैन और बौद्ध धर्म के लोग भी दिवाली का त्यौहार मनाते है।

अलग अलग धर्मो मे दिवाली मनाये जाने के अलग अलग धारणायें है, अलग अलग कथा प्रचलित है, हिन्दू धर्म मे दिवाली को लेकिन कई कथा प्रचलित है, बौद्ध धर्म मे भी और जैन धर्म मे भी ऐसा ही है।

हिन्दू धर्म के अनुसार दिवाली क्यों मनाई जाती है?

हिन्दू धर्म मे प्रचलित एक कथा के अनुसार, दशानन रावण द्वारा भगवान राम की भारत सीता माता का हरण करने के पश्चात भगवान राम ने रावण का वध किया और राक्षसों का विनाश किया और सीता माता को  सुरक्षित अयोध्या लाए, अयोध्या जाने पर भगवान राम माता सीता और छोटे भाई लक्ष्मण का स्वागत अयोध्या वालो ने अपने घरों मे दीपक जला कर धूम धाम से किया तब से उस दिन को दिवाली के रूप मनाया जाता है। यह कथा भारत मे बहुत प्रचलित है।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *