Happy Diwali 2021, Diwali कब है, dipawali पर इस साल ऐसे करे कुछ स्पेशल

अब समय आ रहा है खुशियों के त्योहारों का यानी दीपावली का, दीपावली जिसका नाम सुनते ही हमारे मन में पटाखे मिठाईयां रंगोलियां, चारों तरफ धूम धाम इत्यादि आने लगते हैं। एक ऐसा दिन जब पूरा हिंदुस्तान खुशी से झूम उठता है। इन खुशियों को और बढ़ाने के लिए क्यों न कुछ नया ट्राई करें  इस दीपावली कुछ स्पेशल करें।

 दीपावली के दिन पूरे भारत मे राष्ट्रीय छुट्टी रहती है, इस दिन सारे दफ्तर बंद रहते हैं सारे काम रहते हैं लोग अपने परिवार के साथ दीपावली की खुशियां मनाते हैं। पटाखे लगाते हैं और मिठाइयां बांटते हैं। दिवाली के त्यौहार का धार्मिक महत्व तो है ही साथ ही वैज्ञानिक महत्व भी है इसलिए दिवाली पर सभी लोग अपने घरों की सफाई करते हैं दीपक जलाते हैं और खुशियां मनाते हैं।

दिवाली कब है 2021 when is diwali 2021

दीपावली शरद ऋतु में कार्तिक मास की अमावस्या को मनाया जाता है, इस साल 2021 मे दिवाली 4 नवंबर बृहस्पतिवार को है, इस दिन अमावस्या है। दीपावली भारत की एक सनातनी त्यौहार है, जो प्राचीन काल से मनाई जा रही है।

दिवाली कैसे मनाई जाती है 2021? ( How to celebrate Diwali 2021)

दीपावली को प्रकाश का त्यौहार भी कहा जाता है। इस दिन हर घर में साफ सफाई की जाती है, लाइट लगाए जाते हैं दीपक जलाए जाते हैं। पटाखे दगाते है। दीपावली पर लोग अपने घरों की सजावट करते हैं, आतिशबाजी करते हैं, और अपने अपने घर मे लक्ष्मी माता की पूजा की जाती है।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *