Groww App से शेयर बाजार में इन्वेस्ट कैसे करे?

शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने लिए लिए आज के समय में बहुत सारे एप्लीकेशन उपलब्ध है जैसे zreodha,upstox, 5paisa, angel broking इत्यादि, लेकिन groww app इन सारे apps में एक अच्छा प्लेटफॉर्म है स्टॉक इन्वेस्टर के लिए। खासकर जो लोग स्टॉक मार्केट मे नए है उनके लिए यह एक अच्छा प्लेटफॉर्म है। आइये ग्रो app के बारे में और बिस्तर से जानते है

Groww app क्या है?

Groww app एक स्टॉक मार्केट, म्यूच्यूअल फण्ड और गोल्ड में इन्वेस्ट करने का एक प्लेटफॉर्म है,जहाँ आप अपनी पसंद की कंपनी में इन्वेस्टमेंट कर सकते है। groww एक SEBI रजिस्टर कंपनी है जिसकी शुरुवात 2016 में हुई थी। इसका उद्देश्य इन्वेस्टमेंट को इन्वेस्टर्स के लिए और आसान करना है।

Groww App के फायदे –

अगर आप groww app का प्रयोग करते है तो आप को निम्न फायदे होंगे –

  1. Groww app में आप को शेयर्स की फंडमेन्टल एनालिसिस, प्रॉफिट, लॉस, और भी किसी तरह की एनालिसिस के लिए आप को कही और जाने की ज़रूरत नहीं होंगी क्यों सारी चीज़े यह आप को उपलब्ध करता है। जिससे की आप का काम आसान हो जाये।
  2. ग्रोव में आप को शेयर के प्राइसस का लाइव अपडेट होता रहता है।
  3. दूसरी फायदे की बात करे तो इसमें अकाउंट बनाना अन्य app की तुलना में ज्यादा आसान होता है। और आप का अकाउंट जल्दी वेरीफाई भी हो जाता है लगभग 12 से 24 घंटे में। जबकि अगर आप upstox का प्रयोग करते है तो आप का अकाउंट ओपन होने में 24 से 48 घंटे का समय लग जाता है।
  4. अगर आप ग्रो ऍप का उसे करते है तो आप को म्यूच्यूअल फण्ड के लिए अलग से कोई सॉफ्टवेयर इनस्टॉल करने की आवश्यकता नहीं होंगी, और आप यहां स्टॉक, म्यूच्यूअल फण्ड के साथ साथ गोल्ड में भी इन्वेस्ट कर सकते है आप की सारी पोर्टफोलियो एक है जगह रहेगी।

Groww App रेफेरल प्रोग्राम

Groww app का referral प्रोग्राम बहुत है बढ़िया है आप को इसे शेयर करने पर आप पर 100 रुपया मिलेंगे और आप जिन्हे शेयर करेंगे उनको भी 100 रूपये मिलेंगे। आप इस पैसे से शेयर खरीद सकते है और अपना इन्वेस्टमेंट शुरू कर सकते है

आप इस 100 रूपये का बैंक ट्रांसफर भी कर सकते है लेकिन बैंक ट्रांसफर के लिए आप वॉलेट में 200 रुपया रहने चाहिए

Upstox vs groww App

Upstox और ग्रो दोनो है स्टॉक इन्वेस्टमेंट प्लेटफॉर्म है। दोनों है कंपनी SEBI Registered है।

अगर हम upstox से ग्रो app की तुलना करे और देखे तो-

  1. upstox में अकाउंट opening चार्ज 99+Gst देना पड़ता है लेकिन आप को ग्रोव में कोई account opening चार्ज नहीं देना पड़ता है।
  2. ग्रो ऍप में आप स्टॉक के साथ साथ म्यूच्यूअल फंड्स मे भी इन्वेस्टमेंट कर सकते है
  3. ग्रो ऍप upstox से ज्यादा Digitally advance है।

Groww ऍप में अकाउंट कैसे बनाये?

Groww app पर अकाउंट बनाने के लिए आप 

  1. ग्रो ऍप में इन्वेस्टमेंट से पहले आप को उसे इसे गूगल प्लेस्टोर से इनस्टॉल करना होगा,
  2.  उसके बाद आप इसपर अकाउंट बनायेगे जिसमे आप को ईमेल, मोबाइल नम्बर,PAN card, aadhar card, की ज़रूरत पड़ेगी। और आप का आधार कार्ड आप के मोबाइल नम्बर से जुडा होना चाहिए।
  3. इसके बाद आप को 12 से 24 घंटे का इंतजार करना होगा अकाउंट वेरिफिई होने के लिए।

इसके बाद आप ट्रेड करने के लिए तैयार हो जायेगे। अगर आप में किसी के रेफेर लिंक से अकाउंट बनाया है तो आप को 100 रूपये आप के वॉलेट में मिलेगा जिससे आप इस 100 रुपया का अभी शेयर खरीद सकते है।

क्या groww ऍप सुरक्षित है?

दोस्तों ग्रो ऍप 2016 से मार्केट में है, जिसका हेडक्वार्टर बेंगलुरु में है। और इसके सीईओ ललित केशरे है। इस ऍप के प्लेस्टोर पर 10M से भी ज्यादा डाउनलोड हुआ है। अब तक इस ऍप के बारे में मार्केट में कोई नेगेटिव न्यूज़ सुनने को नहीं आयी है। ग्रो एक सुरक्षित प्लेटफॉर्म है जहाँ आप निश्चित होकर निवेश कर सकते है।