Future Technology in 2050 Hindi भविष्य की तकनिकी

दोस्तों आज के समय मे किसी को यह समझाने की ज़रूरत नहीं की हमारे जीवन मे तकनीक का क्या महत्व है आज हर कोई तकनीक से वाकिफ है और अपने दैनिक जीवन मे उसका इस्तेमाल भी कर रहा है।और इसमें कोई संदेह नहीं की आने वाला Future technology का ही होने वाला है।

आज से 15 साल पहले की हम बात करे तो टेक्नोलॉजी का विकास उतना नहीं हुआ था जितना पिछले दशक मे हुआ है। 2050, अगर हम भविष्य की तकनीक के नजरिये से देखे तो हमें यह समय एक तकनिकी की दुनिया का समय लगता है। हम आने वाले 2030 को ही देखे तो हमें पायेगे की दुनिया आज 2021 मे उपलब्ध टेक्नोलॉजी मे कई गुना परिवर्तन हो चूका होगा।

तकनिकी विकास न सिर्फ एक क्षेत्र मे होगा बल्कि हर क्षेत्र मे टेक्नोलॉजी आगी होंगी, चाहे वह स्वास्थ्य हो, शिक्षा, कृषि, इंजीनियरिंग, कम्युनिकेशन,यातायात, अंतरिक्ष विज्ञान, खेल सभी क्षेत्रो मे रोबोट, आर्टिफिशल इंटेलीजेंस, मशीन लर्निंग का समय होगा।Future technology मे दुनिया के सारे देश आगे निकलने के होड़ मे रहेंगे। टेक्नोलॉजी के क्षेत्र मे भारत 2030 तक काफ़ी विकास कर चूका होगा। इंडिया स्पेस, साइबर सिक्योरिटी जैसे कुछ क्षेत्र मे तो विकास किया है लेकिन अभी बहुत से क्षेत्र मे हम पीछे है, इसमें हमें विकास की ज़रूरत है।

Future technology
Future technology

#1.मानव रोबोट (Human Robot )

अभी के समय मे यह सुनना काफ़ी अजीब लगता है कृत्रिम इंसान जिसको मानव ही बनाएगा, लेकिन आने वाले 2050 तक यह सच हो चूका होगा।2021-2022 मे कई सारी कम्पनी, होटल मे रोबोट के द्वारा काम कराया जाता है। और साइंटिस्ट, इंजीनियर रोबोट को इंसान जैसे बनाने मे लगे है जैसा की हमने रोबोट मूवी मे देखा था। ऐसे रोबोट जो सिर्फ रिपीटेबल काम को न करे बल्कि वो भी करे जिसमे सेन्स का भी प्रयोग हो जैसे की किसी दुकान पर इंसान के बदले रोबोट काम करे।

कृत्रिम इंसान वो होंगे जो एक आदमी को साथ दे सके, उसकी सहयता कर सके। यह होंगे तो एक रोबोट ही लेकिन इनकी कार्य करने के तरिके इंसानों जैसे होंगे।

#2. Virtual Vacation

क्या हो जब आप घर बैठे गोवा, मनाली, हिमालय, जैसे खूबसूरत जगहों का आनंद ले सके, है न कमाल की टेक्नोलॉजी। 2050 तक आप ऐसा कर सकेगे, घर बैठे वेकेशन का आनंद ले सकेगे। आप 360° वर्ल्ड को अपने आँखों के सामने देख पाएंगे।

#3. Artificial Intelligence For Everything

अमेज़न की अलेक्सा, सोफिया रोबोट, गूगल लेंस जैसी वर्तमान तकनिकी वर्तमान मे हम प्रयोग कर ही रहे है जो आर्टिफिशल इंटेलीजेंस पर काम करते है। आने वाले समय मे हर काम के लिए AI का प्रयोग किया जायेगा।

#4. स्मार्ट डिवाइस (All in one )

फ्यूचर मे स्मार्ट फ़ोन का जमाना खत्म हो चूका होगा, ऐसे डिवाइस होंगे जो हर काम को करेंगे वह भी पेपर जितने पतले, मुड़ने वाले, जिसको कही भी रखा जा सके। आप उसी से कॉल भी करेंगे, उसी से अपने घर का AC, light, TV सब कण्ट्रोल करेंगे। जिसको आप आप अपने कलाई पर बांध सकेगे।

1 thought on “Future Technology in 2050 Hindi भविष्य की तकनिकी”

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *