Fit india Movement क्या है? Fit India Freedom Run 2.0 Fit India Quiz

Fit India प्रधानमंत्री नरेन्द मोदी द्वारा संचालित एक फिटनेस मूवमेंट है जिसको प्रधानमंत्री महोदय ने 29 अगस्त 2019 को लॉन्च किया था। इसका उद्देश्य फिटनेस को हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग बनाना है। हाल ही मे भारत सरकार के यूनियन मिनिस्टर अनुराग कश्यप द्वारा 27 अगस्त को फिट इंडिया एप्प लॉन्च किया गया है।

शास्त्रों मे कहा गया है की स्वस्थ ही सबसे उत्तम धन है। दुनिया की हर चीज शायद एक बार खो जाने के बाद दुबारा पायी जा सकती है लेकिन यदि स्वस्थ यदि चला जाये तो वह दुबारा नहीं आता। इसलिए हर व्यक्ति को चाहे वह बृद्ध हो, जवान हो, स्त्री हो या पुरुष हो सबको अपने स्वस्थ का ध्यान रखना बहुत ज़रूरी होता है। इसी को ध्यान मे रखते हुए और फिटनेस को स्वस्थ का एक अभिन्न अंग बनाने के लिए इस अभियान को शुरू किया गया है।

Launch29 August 2019
By
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 
Supporting Organization राष्ट्रीय खेल प्राधिकरण,
Number of Ambassador 13
Number of icons 59
Head office नई दिल्ली 
Hastags#aazadiKeAmritMahotsav
Official website https://fitindia.gov.in
Fit India

Fit india movement के उद्देश्य-

फिट इंडिया को देशवासियों को के अंदर फिटनेस की जागरूकता को फैलाने के लिए शुरू किया गया था। स्वयं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फिटनेस के एक आइकॉन है और समय समय पर देशवासियों से फिटनेस की बाते करते है। इस मूवमेंट का मुख्य उद्देश्य निम्न है –

  1. स्वस्थ को बढ़ावा देना, वह भी जितना हो सके उतना आसान से आसान भाषा मे लोगो को स्वस्थ रहने के लिए जागरूक करना। स्वस्थ को लोगो मे एक मनोरंजन के रूप मे पहुंचना और मुफ्त मे।
  2. आम जनता मे फिटनेस और अन्य शारीरिक गतिविधियों जैसे खेल कूद इत्यादि का जागरूकता फैलाना, जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग फिटनेस के लिए जागरूक हो, और वह भी एक आर्गेनाइजेड और केंद्रित अभियान चला कर।
  3. फिट इंडिया का एक महत्वपूर्ण उद्देश्य यह है की इसमें स्वदेशी खेलो को बढ़ावा देनी पर ध्यान दिया गया है, देशवासियों को स्वदेशी खेल के लिए प्रोत्साहित करना।
  4. हेल्थ और फिटनेस को देश के हर स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी मे पहुँचाना इसका एक मुख्य उद्देश्य है।
  5. एक ऐसा प्लेटफॉर्म बनाना जिसके माध्यम से लोग अपने फिटनेस की कहानी को लोगो तक पहुचाये और लोगो का ध्यान फिटनेस की तरफ ले जाये।

 इसके लिए फिट इंडिया एप्प लॉन्च किया गया है जहाँ एक आम नागरिक भी अपनी फिटनेस स्टोरी को शेयर कर सकता है।

Fit India movement fit India Freedom run
फिट इंडिया
fit india movement

Fit India event कैसे आर्गेनाइज करे?

Fit india movement आर्गेनाइज करने के लिए सबसे पहले आर्गेनाइजेर को fitindia.gov.in पर रजिस्टर करना होगा। रजिस्ट्रेशन के लिए नाम, ईमेल, मोबाइल नम्बर, एक फोटो, एक वीडियो की आवश्यकता होंगी जो आप से रजिस्ट्रेशन के वक़्त फील करना होगा। उसके बाद आप आप को अपने टीम के रोज 45 से 60 मिनट तक फिजिकल एक्टिविटी करनी है।

Fit India Freedom Run 2.0 क्या है?( What is Fit India Freedom Run 2.0)

Fit India Freedom run 2.0 ko 75 independence डे पर शुरू किया गया था। इस मूवमेंट मे आप को रनिंग करनी होंगी। इसके सर्टिफिकेशन के लिए आप को रजिस्ट्रेशन करनी होंगी। इसके लिए आप दो तरह से रजिस्ट्रेशन कर सकते है

  1. Individual
  2. Organizer registration

75 independence day पर Azadi Ka Amrit Mahotsav एक देशव्यापी campion 13 अगस्त से 2 अक्टूबर तक शुरू किया गया है। जो गाँधी जयंती पर समाप्त होगा।

इसका लक्ष्य है जान भगादारी से जन आन्दोलन

फ्रीडम रन 2.0 को सफलता पूर्वक संपन्न करने के बाद आप सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते है।

Fit India Quiz

Fit india quiz स्कूल के बच्चो के लिए sports और फिटनेस पर होने वाला देश का सबसे बड़ा क्विज होगा, जिसमे की उम्र सीमा नहीं है। यह क्विज 4 Round मे होगा –

  1. School round
  2. Preliminary round
  3. State round
  4. National round

इसके लिए सितम्बर से रजिस्ट्रेशन शुरू हो जायेगे, पार्टिसिपेन्त 1 से खुद को fitindia.gov.in के माध्यम से रजिस्टर कर सकते है।

Fit India Ambassador कैसे बने? (How to became Fit India Ambassador )

फिट इंडिया ambassador बनने के लिए आप को सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा इसके ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से।इसके लिए आप का इंस्टाग्राम, ट्विटर, फेसबुक मे से किसी एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अकाउंट होना चाहिए जिसपर 10K se 100k follower होने चाहिए। ताकि आप फिट इंडिया मूवमेंट को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक अवेयरनेस फैलाने सके।

यह भी पढ़े – Sea Buckthorn क्या है? इसे संजीवनी बूटी क्यों बोला जाता है?

Conclusion

देश के लोगो के अंदर हेल्थ और फिटनेस की अवेयरनेस फैसला का सरकार का यह एक बहुत अच्छा निर्णय है। जिससे लोग आसान भाषा मे फिटनेस के बारे मे जाने, और रोज कम से कम 45-60 मिनट अपने शरीर के लिए दे अपने स्वस्थ के लिए समय निकाल कर कोई न कोई एक्सरसाइज, स्पोर्ट्स, योगा, फिजिकल एक्टिविटी करे और खुद को स्वस्थ रखे। और यह ज़रूरी भी है इन छोटी छोटी बातो का ध्यान न रखने की वजह से लोग मोटापा, स्ट्रेस, तनाव का शिकार हो जाते है और डॉक्टर के पास जाना पड़ता है। इन सभी चीज़ो से बचने के लिए fit इंडिया Movement है।

फिट इंडिया Movement क्या है?

फिट इंडिया प्रधानमंत्री नरेन्द मोदी द्वारा संचालित एक फिटनेस मूवमेंट है जिसको प्रधानमंत्री महोदय ने 29 अगस्त 2019 को लॉन्च किया था। इसका उद्देश्य फिटनेस को हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग बनाना है।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *