Phone के Blue Light से आँखों को कैसे सुरक्षित रखे? Eye Protection in hindi

दोस्तों आज के समय मे हर को एवरेज 5 घंटे अपने स्मार्ट फ़ोन पर लगे रहते है कुछ लोग स्मार्टफ़ोन का प्रयोग ऑनलाइन स्टडी के लिए करते है तो कुछ लोग गेम और वीडियो देख कर मनोरंजन के लिए। लेकिन क्या आप को पता है स्मार्ट फ़ोन आप के आँखों को कितना हानि पंहुचा रहा है, आइये जानते है –

अगर आप एक स्टूडेंट है तो आप को ऑनलाइन क्लासेज करने के लिए अपने फ़ोन का इस्तेमाल ज्यादा देर तक करना पड़ता होगा लेकिन हम पढ़ाई को तो देखते है लेकिन साथ मे अपने हमें अपने आँखों का भी ख्याल रखने की ज़रूरत है, क्युकी आंखे है तो दुनिया है।

Blue Light (नीली दृश्य प्रकाश ) क्या है?

दृश्य प्रकाश का एक अपना तरंग दैर्ध्य और आवृत्ति होती है। नीले प्रकाश का तरंग दैर्ध्य कम होता है था आवृत्ति ज्यादा होती है इसका तरंग दैर्ध्य (380-455 nm होता है इसलिए ब्लु लाइट ख़तरनाक होती है। ब्लू लाइट हर जगह से निकलती है जैसे हमारे फ़ोन से, कंप्यूटर से, लेपटॉप से, टेबलेट से और यह शरीर को हानि पहुंचाती है।

light Wavelength in NmWavelength in Å
Blue450 – 4954700 Å
Red620 to 750 nm7000 Å

आइये जानते है हम किस तरह अपने नेत्रों की सुरक्षा कर सकते है अपने फ़ोन और कंप्यूटर से निकले वाले ब्लू लाइट से-

  1. Auto Brightness या Low Brightness का उपयोग करे।
  2. Eye Protection Fracture का इस्तेमाल करे।
  3. Eye Protection App का इस्तेमाल करे।
  4. फ़ोन को अपने आँखों से थोड़ा दुरी पर रखे।
  5. हर 50 मिनट बाद आराम करे फ़ोन को दूर रख कर।
  6. Blue Light Proof चश्मे का प्रयोग करे।

1. Auto Brightness या Low Brightness का उपयोग करे।

हम मे से बहुत लोग ऐसे होते है जो अपने फ़ोन का ब्राइटनेस हाई रखते है, जो हमारे आँखों के लिए बहुत ही खतरनाक है। ऐसा करने से हमारे आँखों के रेटीना पर बुरा असर पड़ता है। और ऐसा करने है हमारे फ़ोन पर भी बुरा असर पड़ता है इससे हमारे फ़ोन के डिस्प्ले लाइट धीरे धीरे कम होने लगती है। इस प्रकार हाई ब्राइटनेस दोनों ही तरह से खतरनाक है। इसलिए हमेसा होने फ़ोन के ब्राइटनेस को या तो ऑटो ब्राइटनेस पर रखे या मैन्युअली low रखे।

2. Eye Protection Feature का इस्तेमाल करे।

दोस्तो फ़ोन के स्क्रीन से निकलने वाली ब्लू लाइट से बचने के लिए फोन मे एक Eye Protection का फीचर दिया रहता है जो फ़ोन से निकलने वाली cool लाइट को warm screen मे बदल देता है जो आँखों के लिए आरामदेय रहता है। इसे आप अपने अनुसार कम या ज्यादा भी कर सकते है, इस फीचर को हमेसा enable रखे।

3. Eye Protection App का उपयोग करे।

दोस्तों प्लेस्टोर पर ऐसे कई सारे एप्प है जो आँखों की सुरक्षा के उपयोगी है आप इनका इस्तेमाल कर सकते है।

प्लेस्टोर पर ब्लूलाइट फ़िल्टर नाम का एक एप्प है जिसको 10 मिलियन लोगो ने डाउनलोड किया है एक अच्छा एप्प है आप इसका यूज़ कर सकते है। इस एप्प मे कई सारे फीचर है, जिनको आप अपने अनुसार कस्टमाईज़ड कर सकते है।

4. फ़ोन को अपने आँखों से थोड़ा दुरी पर रखे

हम ज़ब भी फ़ोन का इस्तेमाल करते है तो हमें एक निश्चित दुरी पर ही रख कर होने फ़ोन का यूज़ करना चाहिए। खासकर बच्चों मे ऐसा देखा जाता है की वो फ़ोन को अपने आँखों के बहुत करीब ला कर देखते है जो अच्छाी बात नहीं है यह उनके आँखों के लिए खतरनाक हो सकता है उन्हें कम उम्र मे ही चश्मे लगाने पड़ सकते है। हमें अपने फ़ोन को यूज़ करते टाइम कम से कम 1 से 1.5 फिट की दुरी तो रखनी ही चाहिए।

Eye Protection
Eye Protection from blue light

5. हर 50 मिनट बाद आराम करे फ़ोन को दूर रख कर।

कई बार ऐसा होता है की हम अपने फ़ोन का इस्तेमाल घंटो घंटो करते रह जाते है हमें पता भी नहीं चलता की कब कितना समय निकल गया और उसके बाद आंख दर्द करने जैसी समस्या होने लगती है इस लिए यह ज़रूरी है की ज़ब भी ज़ब भी फ़ोन चलाये हर एक घंटे बाद थोड़ा रेस्ट ज़रूर ले।

इसलिए सिनेमा घर मे इंटरवल होता है ताकि ज्यादा रोशनी के कारण हमारे आँखों को कोई हानि न हो।

#6. Blue Light Proof चश्मे का प्रयोग करे।

मार्केट मे ऐसे भी चश्मे उपलब्ध है जो फ़ोन, कंप्यूटर, लेपटॉप से निकलने वाली ब्लू लाइट को फ़िल्टर कर देती है आप चाहे तो उस तरह कर चश्मे का इस्तेमाल कर सकते है।

नीली रौशनी से हानि ( Blue Light Side Effect )

  1. नीद न आना।
  2. सिर मे दर्द होना।
  3. आस्थाई अंधापन
  4. आँखों से पानी आना
  5. आँखों का लाल हो जाना

कुछ और भी पढ़े – सुपर फ्रूट Sea Buckthorn क्या है

आँखों को स्वस्थ रखने के लिए क्या करे?

आँखों की सूरक्षा हमें सबसे शिर्ष पर रखनी चाहिए क्युकी आंख हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है। इस लिए अपने आँखों का स्वस्थ रहना बहुत ज़रूरी है।

  • फ़ोन का इस्तेमाल अपने ज़रूरत के हिसाब से ही करे।
  • आँखों को स्वस्थ रखने के लिए आप योग कर सकते है।
  • अपने आँखों को स्वच्छ पानी से रोज धोये।

निष्कर्ष –

दोस्तों आज के समय मे लोगो के आँखों पर कम उम्र मे ही चश्मे लग जाते है जिसका मुख्य कारण है फ़ोन पर घंटो लगे रहना जो न सिर्फ हमारे आँख को क्षय पहुँचता है बल्कि हमारे दिमाग़ को भी हानि पहुँचता है, इसलिए स्मार्ट फ़ोन का यूज़ हो सके तो कम करे और ऊपर बताये गए तरीको का इस्तेमाल करे ये आप के लिए बहुत उपयोगी साबित होंगे। फ़ोन की जगह आप एयर भी बहुत काम कर सकते है जैसे किताब पढ़ना, दोस्तों के साथ रहना etc.

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *