Cryptocurrency मे इन्वेस्ट कैसे करे? Bitcoin क्या है?

आज के समय मे क्रिप्टोकरेंसी इंटरनेट पर सर्च होने वाला सबसे बड़ा टॉपिक है, हर कोई इन क्रिप्टो करेंसी मे मे इन्वेस्टमेंट करना चाहता है।  Cryptocurrency मे इन्वेस्ट करने से पहले यह ज़रूरी है की आप इन के बारे जान ले की कैसे काम करते है।

 पिछले दिनों बिटकॉइन की price सबसे ज्यादा गई थी 50,00000 तक और इस समय इसकी price है 26लाख के आस पास। क्रिप्टो करेंसी के दाम कम ज्यादा होते है इस लिए अगर आप इनमे इन्वेस्ट करना चाहते है तो आप को पहले इसके बारे मे जान लेना ज़रूरी होता है

क्रिप्टोकरेंसी क्या है? Cryptocurrency in Hindi

क्रिप्टोकरेंसी ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी पर बानी हुई एक डिजिटल मुद्रा होती है, जिसपर किसी देश की सरकार का कोई कण्ट्रोल नहीं होता है यही कारण है की लोग क्रिप्टोकरेंसी मे रूचि ले रहे है। इन करेंसी मे सारी ट्रांसशन fair होती है

CryptoCurrency’s ब्लॉकचैन पर बानी होती है, जिसका का मतलब होता ब्लॉक का श्रृंखला। यह ऐसे ही होता है जैसे ट्रैन मे डिब्बे। ज़ब ट्रैन मे एक कम्पार्टमेंट भर जाता है तो सामान दूसरे कम्पार्टमेंट मे रखा जाता है उसमे भरने के बाद तीसरे कम्पार्टमेंट मे और सारी कम्पार्टमेंट एक दूसरे से चैन के फॉर्म मे जुडी होती है उसी तरह ब्लॉकचैन मे भी होता है पहले ब्लॉक मे ट्रांजीशन फूल होने के दूसरे मे, दूसरा फूल होने के तीसरे इस प्रकार यह टेक्नोलॉजी काम करती है। जिसे ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी कहते है

आज के समय मे कई सारी क्रिप्टो करेंसी है जैसे Bitcoin, Ripple, Ethirium, Dogecoin, etc. इनमे से किसी के price लाखो मे है तो किसी के price कम है।

Cryptocurrency क्या है?, bitcoin
Cryptocurrency

बिटकॉइन क्या है?What Is Bitcoin?

Bitcoin Treding कैसे करे?

दोस्तों आज के समय मे बिटकॉइन या किसी भी क्रिप्टोकरेंसी मे ट्रेडिंग करना काफ़ी आसान ही गया है। चुकी यह एक मशीन लर्निंग टेक्नोलॉजी है और सारे काम कंप्यूटर पर होते है तो इसका ट्रेड भी ऑनलाइन ही होता है। आज के समय मे आप अपने स्मार्ट फ़ोन, लेपटॉप, और कंप्यूटर से बड़े आसानी से इन करेंसी को खरीद या बेच सकते है। आज कई सारे ऐसे मोबाइल एप्प आ गए जिसपर आप बड़े ही आसानी से ट्रेडिंग कर सकते है जिसमे आप 100 रुपया से भी सुरु कर सकते है।

Bitcoin Price कम ज्यादा क्यों होती है?

दोस्तो बिटकॉइन एक ऐसा क्रिप्टो है जिसमे यह फिक्स है की फ्यूचर मे कितने बिटकॉइन बनाये जा सकते है इस लिए इसका प्राइस सबसे ज्यादा है क्युकी इसकी डिमांड ज्यादा है। मार्केट मे ज़ब किसी सामान का मांग ज्यादा होती है और वह सामान कम होता है तो उस वस्तु का दाम ज्यादा हो जाता है ठीक वैसे ही यहां पर भी होता है।

Bitcoin को किसने बनाया और आज इसकी price कितनी है?

दोस्तों बिटकॉइन की प्राइस हर 30 सेकंड मे बदल जाती है ज़ब मै इस पोस्ट को लिख रहा हु तब बिटकॉइन की प्राइस 260000 है। बिटकॉइन को सतोषी नाकामोटो नाम के एक व्यक्ति ने बनाया था, लेकिन आज तक किसी तो पता नहीं यह आदमी कौन है।

बिटकॉइन का प्रयोग क्या सामान ख़रीदे मे हो सकता है?

दोस्तों बिटकॉइन का प्रयोग डेली यूज़ मे लाना काफ़ी मुश्किल है क्युकी इसका price स्थिर नहीं रहता है मन लीजिए आप ने कोई सामान दुकानदार से ख़रीदा और पैसे के बदले मे उसे बिटकॉइन या कोई और क्रिप्टो करेंसी आप ने दिया और अगर आप उस सामान को वापस करेंगे तो दुकानदार कर सामने समस्या होंगी की आप को वह कितना बिटकॉइन दे क्युकी उतने देर मे उस क्रिप्टोकरेंसी का दाम कम या उससे ज्यादा हो गया होगा। इस लिए डेली प्रयोग मे नहीं लिया जाता है।

क्या क्रिप्टोकरेंसी वातावरण को प्रदूषित करती है?

जी हाँ। जिस प्रोसेस से इन coins को बनाया जाता है उस क्रिया को Minnning कहता है और इस minning को करने के लिए बहुत ज्यादा ऊर्जा की आवश्यकता होती है और जब उस ऊर्जा को पैदा किया जाता है तो उससे वातावरण दूषित होता है। इसलिए Elon Musk ने अपनी कंपनी टेस्ला मे बिटकॉइन लेने से इनकार कर दिया।

बिटकॉइन मे इन्वेस्ट के लिए बेस्ट एप्प कौन सी है?

वैसे तो आज कई सारी एप्प आ गई है जिसमे हर तरह की क्रिप्टोकरेंसी मे उपलब्ध है आप चाहे तो किसी काभी इस्तेमाल कर सकते है। लेकिन मै आप को कुछ बेस्ट एप्प के नाम बता रहा हु-

  • CoinSwitch Kuber
  • Coin DCX
  • WazirX
  • Zebpay

Bitcoin vs Ethirium

Cryptocurrency के मार्केट मे दोनों ही पॉपुलर करेंसी है अगर रैंक देखा जाये तो बिटकॉइन #1st रैंक पर है और Ethitium #2nd रैंक पर है। Bitcoin ki price 2658360 है जबकि Ethirium की प्राइस 150के के आस पास है।

बिटकॉइन का भविष्य

दोस्तों बिटकॉइन क्रिप्टो करेंसी के मार्केट मे सबसे ज्यादा price वाला कॉइन है। दुनिया मे ऐसी कई सारी कम्पनी है जो बिटकॉइन को लेती है इसलिए इसका दाम इतना ज्यादा है। अगर आप आज बिटकॉइन मे कुछ पैसे इन्वेस्ट करते हो तो आज से 1 साल बाद आप को फायदा या नुकसान कुछ भी हो सकता है, लेकिन इसके ज्यादा चांसेस है की आप का पैसा ज्यादा ही होगा।

क्या एक आम आदमी बिटकॉइन जैसा कोई cryptocurrency बना सकता है?

जी हाँ बिलकुल बना सकता है, अगर उसे मशीन लैंग्वेज आती हो, coding आती हो। इस करेंसी को बनाना उतना मुश्किल नहीं है जितना उसे प्रयोग मे लाना। अगर उसका लोग प्रयोग करेंगे तभी इसका price बढेगा।

Bitcoin मे इन्वेस्ट करने से पहले किन बातो का ध्यान रखना चाहिए

इन्वेस्टमेंट एक जोखिम भरा काम होता है पैसो के डूब जाने का चाहे वह शेयर मार्केट हो या क्रिप्टोकरेंसी रिस्क दोनों मे होता है। निवेश करने से पहले हमें निम्न बातो का ध्यान रखना चाहिए-

  • इसलिए किसी भी मार्केट मे इन्वेस्ट हमें उतने ही पैसो का करना चाहिए की अगर हानि भी हो तो उससे आप के जीवन पर कोई असर न पड़े।
  • निवेश करने से पहले बाजार को अच्छाी तरह रिसर्च कर ले।
  • आप जिस प्लेटफॉर्म से बिटकॉइन खरीदने वाले है उस प्लेटफॉर्म /एप्प /वेबसाइट को अच्छाी तरह से जाँच ले।

यह भी पढ़े – groww app से शेयर मार्केट मे निवेश कैसे करे?

क्या Cryptocurrency मे निवेश सुरक्षित है?

हाँ, इसमें किसी तरह का कोई भी गलत काम नहीं किया जा सकता है क्युकी इसकी सारी रिकॉर्ड encrypted होती है। और सारे कंप्यूटर जो बिटकॉइन माइनिंग मे लगे होते है उनपर आसानी से ट्रैक किया जा सकता है, इसलिए Cryptocurrency मे निवेश सुरक्षित होता है।

Bitcoin Price Chart History(2018-2021)

पिछले कुछ सालो से बिटकॉइन काफ़ी चर्चे मे रहा है आइये जानते है बिटकॉइन के पिछले 10 सालो के दाम-

Yearprice₹
20182,90,000
20195,48,011
202021,48,955.024
202124,56,496
source:CoinDCX GO