Ceiling, Table fan Business शुरू करने का सबसे अच्छा मौका, ऐसे करे फैन बिज़नेस

दोस्तों गर्मी के दिनों मे खाना तो ज़रूरी होता ही है साथ मे एक और बहुत ही ज़रूरी चीज है पंखा जिसकी ज़रूरत हर किसी हो होती है, खासकर भारत मे जहाँ हर कोई एयर कंडीशनर नहीं खरीद सकता है। धरती का तापमान दिन पर दिन थोड़ा बहुत बढ़ रहा है और गर्मी भी बढ़ती जा रही है, ऐसे मे लोगो को गर्मी से छुटकारा पाने के लिए कुछ तो चाहिए।

पंखे का बिज़नेस वैसे तो इलेक्ट्रॉनिक्स के सामान मे आता है लेकिन आप अगर सिर्फ इसी क्षेत्र.मे जाते हो तो आप मुनाफा बहुत पाओगे। जब कोई भी व्यवसाय किसी एक विशेष वस्तु का होता है तो ग्राहक वहाँ पर ज्यादा आते है। जब आप किसी एक वस्तु का का व्यवसाय करोगो तो आप का दुकान एक शोरूम की तरह होना चाहिए ताकि लोग ज्यादा आकर्षित हो, और बिज़नेस का एक बहुत बड़ा रहस्य है जो दिखता है वही सबसे ज्यादा बिकता भी है।

इसलिए अगर आप किसका एक पर्टिकुलर सामान को बेचना चाहते है तो आप को अपने बाहरी चीज़ो पर थोड़ा ध्यान देना पड़ेगा।

Fan business
Fan business in India

Fan Business investment कितना लगता है?

Fan business आप चाहे तो 1 लाख से भी शुरू लड़ सकते है, और 1 लाख इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए पर्याप्त धन है अगर आप क पास बजट ज्यादा का है तो आप बेसक लगा सकते है। फैन के बिज़नेस मे आप कक एक फैन की कीमत कम से कम 1200 के आस पास होती है इस हिसाब से 100k रूपये एक अच्छा अमाउंट है इस व्यवसाय के लिए।

Fan Business Advertisements कैसे करे?

आज के समय मे एडवरटाइजिंग सबसे ज़रूरी हो गया है अपने किसी भी प्रकार के बिज़नेस को अगले स्तर पर ले जाने के लिए, और यह ज़रूरी भी है,क्युकी जब तक लोग आप के बिज़नेस को जानेगे नहीं तब तक आप तक कस्टमर आएंगे कैसे। इसलिए आप को यह करना ही पड़ेगा। आज के इस डिजिटल दुनिया मे advertisement करना पहले की तुलना मे काफ़ी आसान हो गया है। आज आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीको से एडवरटाइजिंग कर सकते है।

ऑनलाइन एडवरटाइजिंग आप को सस्ती और आसान पड़ेगी, ऑफलाइन एडवरटाइजिंग की तुलना मे। औरयह आप को ज्यादा सेल्स भी देगा। ऑनलाइन एडवरटाइजिंग मे आप वीडियो के द्वारा अपने प्रोडक्ट को कस्टमर कल समझा सकते है की यह आप के लिए किस तरह उपयोगी है।

जबकि ऑफलाइन एडवरटाइजिंग मे आप को लोगो को हायर करना पड़ेगा एडवरटाइजिंग के लिए। और यह आप को महगा भी पड़ता है।अगर आप अपने बिज़नेस को सच मे आगे ले जाना चाहते है तो आप को प्रमोशन करना ही होगा।

Fan Brand का चयन (products Selection )

अगर आप को अपने फैन शोरूम को एक ब्रांड बनाना है तो आप को ग्राहक को अच्छे से प्रोडक्ट डिलीवर करना होगा। आप को इस बात पर ज्यादा ध्यान देना होगा की आप कस्टमर को ब्रांडेड कंपनी के फैन रेकमेंड करे, जिससे उनका आप पर भी और फैन पर भी भरोसा बना रहे।

बेस्ट टेबल फैन कम्पनी के अच्छे पंखे आप को अपने शोरूम मे रखने है ताकि कस्टमर ने नज़र मे आप एक ब्रांड बन कर रहे। और सीलिंग फैन मे भी को बजाज, ओरिएण्टल, उषा हेवेल्स जैसे कम्पनी के पंखे रखने

पंखे के बिज़नेस के लिए सही रणनीति (Strategy For Fan business)

कोई भी काम अगर एक सोचे समझें प्लान के तहत किया जाता है तो वो सफल होता है वैसे ही फैन बिज़नेस मे भी आप को एक रणनीति बनानी होंगी अपने बिज़नेस को आगे ले जाने के लिए। आज के समय मे ज्यादातर बिज़नेस सिर्फ इसलिए असफल हो जाते है क्युकी उनके पास अच्छाी प्लानिंग नहीं होती है।

इस व्यवसाय मे आप को कुछ बातो को अच्छे से समझने की ज़रूरत है क्युकी आप जो बिज़नेस कर रहे है वह एक विशेष सामान को ले कर है। आप के पास जो भी ग्राहक आएंगे वह या तो छत पंखा खरीदेंगे या टेबल पंखा।

और यह भी तय है की जो भी लोग आप के शोरूम पर आएंगे वो ज़रूर खरीद कर ही जायेगे। इस लिए आप कक निम्न चीज़े करनी चाहिए ताकि आप का ग्राहक कुछ खरीद कर ही जाये-

  1. एक अनुभवी सेल्स मैन रखे।
  2. अपने शो रूम मे डेकोरेशन अच्छा रखे।
  3. अपने शो रूम का प्रचार कराये। प्रचार कराने के लिए लोकल अख़बार, लोकल न्यूज़ वेबसाइट को चुन सकते है।, पेम्पलेट इत्यादि छपवाए।
  4. हर कंपनी का सामान रखे।
  5. ब्रांड कंपनी के सामान पर ज्यादा ध्यान दे।
  6. समय समय पर छुट देते रहे।

शोरूम लोकेशन

आप का शोरूम किस जगह है यह सभी प्रकार के बिज़नेस के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात होती है। इस लिए अपने लोकेशन को सोच समझ कर रखे। अगर आप का शोरूम ऑफलाइन के साथ साथ ऑनलाइन भी है तो जैसे गूगल बिज़नेस जैसे बिज़नेस लिस्टिंग वेबसाइट पर तब आप को ऑनलाइन ग्राहक भी मिल जायेगे। प्रयास करे की आप का शोरूम शहर के या मार्केट के प्रवेश मार्ग के आस पास हो जिससे आप पर ज्यादा लोगो की नज़र जाये।

निष्कर्ष

इस धरती पर जब तक गर्मी होगी तब तक छत पंखा, टेबल पंखा का बिज़नेस चलता रहेगा। खासकर भारत जैसे देश मे जहाँ 5 से 6 महीने गर्मी पड़ती है। यह एक एवरग्रीन व्यवसाय है जो सिर्फ कुछ समय के लिए मंद पड़ सकता है उसके बाद ग्राहक की कमी नहीं रहेंगे। आप को इस बिज़नेस मे फायदा होना ही होना है।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *