धीमे चल रहे पंखे को घर बैठे बनाये, कम खर्च मे, ceiling fan Speed Problem

कई बार सेलिंग फैन (छत पंखा ) संधारित्र सही होने के वबजूद पंखा तेजी से नहीं चलता है सिर्फ उसके अंदर एक आवाज़ आती है, अगर आप भी इस तरह की समस्या अपने घर के पंखे मे देख रहे है तो मै आप को बताने वाला हु की आप ceiling fan speed problem पंखे को कैसे रिपेयरिंग कर के ठीक कर सकते है बड़े ही आसानी से, वह भी काम खर्च मे बिना इलीक्ट्रिसियन के यहां जाये,

दोस्तों कई बार हाई वोल्टेज की वजह से या कंपनी द्वारा घटिया सामान लगाने की वजह से फैन बहुत जल्दी जल्दी ख़राब होने लगते है, हाई वोल्टेज की वजह से पंखे के अंदर की बइंडिंग ज्यादा हीट हो जाती है और इससे भी आप का पंखा खराब हो सकता है

Increase fan speed
Fan speed problems
Ceiling fan
Ceiling Fan speed

लेकिन ज्यादातर यह देखने को मिलता है की आप के पंखे का संधारित्र ही खराब हो गया है जिससे आप का पंखा धीरे चल रहा है, अगर आप का संधारित्र मे कोई समस्या है तो आप उसे बड़े ही आसानी से ठीक कर सकते है लेकिन अगर आओ के पंखे की बइंडिंग मे कोई समस्या है तो आप को थोड़ा मेहनत करना पड़ सकता है। आइये जानते है की इस तरह की फैन को कैसे सही करे वह भी घर पर ही कम खर्च मे।

दोस्तों इसके लिए आप को सबसे पहले अपने पंखे को खोल कर निचे उतरना होगा, उसके बाद आप उसके ब्लेडस को खोल से जिससे आप आसानी से चेक कर सके।

दो कारणों से आप का पंखा धीमा चल सकता है (Reason for slow ceiling fan speed )

  1. पंखे का संधारित्र खराब हो चूका है
  2. बइंडिंग की तारे टूट गई हो या जल गई हो

एक और कारण हो सकता है जिसमे की आप का फैन की coils फुक गई हो लेकिन इस परिस्थिति मे आप का फैन बिलकुल भी नहीं चलेगा। तो आइये जानते है अगर ऊपर दिए गए कारणों से आप इस प्रकार की समस्या देख रहे है तो ऐसे कैसे घर पर ही सही किया जाये।

1- पंखे का संधारित्र खराब है

जब फैन धीमी गति से चलता है तो ज्यादातर समय यह देखा गया है की उसके संधारित्र मे समस्या है।संधारित्र को बदलने के बाद पंखा अपने पुरे गति से चलने लगता है। इसलिए आप को भी सबसे पहले अपने संधारित्र( कैपेसिटर ) की जाँच करनी चाहिए। संधारित्र की जाँच आप कई तरीके से कर सकते है केकिन सबसे आसान होता है की आप उसे चार्जिंग बोर्ड मे उसके दोनों फेस को 1 से 2 सेकंड लगा कर निकल ले, और उसके बाद उसके दोनों फेस को आपस मे स्पार्क कराये। अगर स्पार्क दो बार हो जाता है तो आप का संधारित्रसही है अन्यथा उसे बदलने की ज़रूरत है।

जब आप संधारित्र खरीदने जाये तो 2.25 या 2.5 μF का ले, इससे ज्यादा का अगर आप प्रयोग मे लेगे तो आप का पंखा फुक सकता है।

2. बइंडिंग की तार फुक गई हो तब –

इस स्थिति मे आप को थोड़ा ज्यादा मेहनत करना पड़ सकता है, सबसे पहले आप फैन के मोटर को खोल के निकल से यह काम आप को थोड़ी सावधानी से करनी होंगी, उसके बाद आप मोटर को फैन की बॉडी से अलग कर ले।

उसमे आप को 4 वायर देखने को मिलेंगे 2 स्टार्टर के और दो एन्ड के।सबसे पहले आप को उन वायर की जांच करनी होंगी की वो सही है या नहीं, इसके लिए आप मल्टीमीटर का प्रयोग कर सकते है, या आप सीरीज बोर्ड का भी इस्तेमाल कर सकते है।

वायर की जांच के लिए आप पहले दोनों लाल वायर मे मल्टीमीटर लगाए, अगर उसमे कुछ रीडिंग आती है तो दोनों रेड वायर सही है अन्यथा उन्होंने बदलना पड़ेगा। फिर आप बचे हुए दोनों वायर मे मल्टीमीटर लगाये अगर रीडिंग आती है तो सही है वरना बइंडिंग कॉइल मे कोई प्रॉब्लम है

अगर उन चारो वाइंडिंग के वायर मे ( 2 स्टार्टर, 2 end के ) मे कोई प्रॉब्लम है तो आप उसे हटा दे और उसके जगह पर नए वायर को लगा दे।

अगर उनमे से कोई फुक गया हो या जल गया हो तो आप को उनको रेप्लस करना पड़ेगा 

वाइंडिंग के टूटे तारों को कैसे लगाए –

अगर आप के फैन के मोटर के बइंडिंग के तार टूट गए है तो आप के पास दो रास्ते है आप उसे या इलेक्ट्रिशियन के पास ले जाये क्युकी यह काम बहुत ही सावधानी के साथ करनी होती है जिसमे और कोई कॉइल ले वायर न टूट जाये। नहीं तो आप के पास शोल्डिंग के उपकरण होने चाहिए क्युकी आप को वायर को जोड़ने के शोल्डिंग करनी पड़ेगी ताकि मज़बूती बनी रहे।

सबसे पहले आप को जिस भी वायर को जोड़ना है उसे अच्छे से साफ कर ले उसके बाद वायर्स को अच्छे से जोड़ ले फिर उसपर शोल्डिंग करे, शोल्डिंग करते वक़्त ध्यान रहे की शोल्डिंग मज़बूती से हो।

अगर वाइंडिंग के तार टूटे हो या फुक गए हो तो मै आप को यही सलाह दुगा की आप किसीइलेक्ट्रिशियन के पास ले जा कर उसको सही करा ले, हो सकता है जब आप बना रहे हो तो गलती से कुछ और भी खराब हो सकता है। आप को सिर्फ फैन की मोटर को ही मैकेनिक के पास ले जानी होंगी न की पूरा फैन।

यह भी पढ़े – इंग्लिश सिखने के top 3 बेस्ट फ्री मोबाइल एप्प

निष्कर्ष

धीमे चल रहे पंखे को बनाने के लिए आप पहले कैपेसिटर चेक करनी होती है फिर फैन की बॉडी को खोले, अगर आप का पंखा धीमा चल रहा है तो इसका मतलब यह नहीं की वह फुक गया है, आप को उसे अनुभवी इलेक्ट्रिशियन से दिखाने की ज़रूरत है।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *