कैशपॉर से लोन कैसे लेते है? Cashpor loan in Hindi 2021

हमें जब भी पैसो की ज़रूरत पड़ती है तो हम लोन लेने के लिए सबसे पहले बैंक के पास जाते है लेकिन बैंक इतनी जल्दी हमें लोन देते नहीं है आज मै आप को बताने जा रहा हु एक ऐसी फाइनेंस कम्पनी जो आप को 15 दिन मे ऋण देगी।

दोस्तों अगर आप को बिज़नेस करना है, गाड़ी खरीदनी है, बच्चों को एजुकेशन के लिए पैसे की ज़रूरत है तो आप लोन ले सकते है। यह एक माइक्रो क्रेडिट कम्पनी है जो लोगो को सस्ते दर पर लोन देती है। अगर आप बैंक सेलों लेते है तो आप को कई सारी चीज़ो का ध्यान रखना पड़ता है और आप को ऋण मिलने मे 1 महीने से ज्यादा का समय लग जाता है लेकिन कैशपार पर आप को बहुत कम समय मे 1 से 2 सप्ताह मे लोन मिल जाता है। आइये जानते है कैशपार से लोन कैसे ले, इसकी लिए क्या योग्यता होनी चाहिए।

कैशपॉर माइक्रो क्रेडिट क्या है? ( What is Cashpor micro credit )

कैशपॉर एक माइक्रो क्रेडिट लिमिटेड कम्पनी है जो लोगो को ऋण देने का काम करती है। यह कंपनी 10 दिसंबर 2002 मे बनाई गई गई थी।कैशपॉर (बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़) के क्षेत्र मे महिलाओ को कम ब्याज दर पर कर्ज देता है।

कैशपॉर हेडऑफिस कहा है? Cashpor Head office

जब इसकी स्थापना हुई थी तब इसका हेड ऑफिस कानपुर मे था लेकिन अब वह यह वाराणसी मे है।इसके प्रदेश के अलग अलग क्षेत्र मे क्षेत्रीय ऑफिस भी है जहाँ से लोगो तक पंहुचा जाता है।

कैशपॉर से लोन लेने के लिए किन किन document की ज़रूरत पड़ती है?

Cashpor से लोन ऋण लेने के लिए आप को बैंक जितना डॉक्यूमेंट की ज़रूरत नहीं पड़ती है। इसमें आप को मुख्यतः निम्न डाक्यूमेंट्स लगते है

  1. आधार कार्ड
  2. बैंक पासबुक
  3. फोटो (जॉइंट फोटो पति और पत्नी दोनों के)

आप को इन डाक्यूमेंट्स के साथ नजदीकी ऑफिस मे जाना होगा जहाँ से आप का लोन पास होगा।

Cashpor micro credit कैशपॉर
cashpor loan

Cashpor कितने प्रकार के लोन देता है?

Cashpor तीन प्रकार के लोन ज़रूरत मंद लोगो को देता है –

क्रम संख्या ऋण के प्रकार राशि
1आपातकालीन ऋण30000 तक
2बिज़नेस लोन60000 तक
3बड़ा ऋण 100000 तक
cashpor loan type

आप को अगर कम पैसो (30000 से कम ) की ज़रूरत है तो आप आपातकालीन ऋण ले सकते है। अगर आप को कोई बिज़नेस करना है तो आप 50 हज़ार से 60000 तक का बिज़नेस ऋण ले सकते है।

यह भी पढ़े – बिटकॉइन क्या है?

कैशपार मे लोन लेने Edibility क्या है?

  1. अगर आप 18 साल से ऊपर के है और आप के पास आधार कार्ड, बैंक पासबुक है तो आप लोन ले सकते है।
  2. अगर आप के पास मोटरसाइकिल, रंगीन टीवी, AC है तो आप लीन के लिए एलिजिबल नहीं होंगे।

Cashpor के संस्थापक कौन है?

कैशपॉर के फाउंडर Prof. David S. Gibbons है जिन्होंने इसकी स्थापना की थी। प्रोफसर S. Gibbons वर्ल्ड बैंक के पालिसी मेकर मेंबर और एडवाइजर भी रह चुके है।

कैशपार इमरजेंसी लोन क्या है?

कैशपार इमरजेंसी लोन आप को आपातकालीन स्थिति मे दिया जाता है जैसे बाढ़ आने पर घर मे आग लगने पर इत्यादि,यह ऋण दिया जाता है।

कैशपार क्रेडिट के विशेषता

  • कैशपार महिला सशक्तिकरण के लिए एक अच्छा विकल्प है।
  • इसमें आप अपने आवश्यकता के अनुसार ऋण ले सकते है।
  • कैशपार मे आप को किस्त जमा करने की अवधि 52 सप्ताह होती है।
  • आप को अपने किस्त समय समय पर जमा करने होते है।
  • कैशपार आप को सस्ते दर पर पैसे देता है।
  • कैशपार मे आप को शुरू के सप्ताह मे ग्रेस पीरियड मिलता है।

अपने क्षेत्र के कैशपार ऑफिस को कैसे खोजे?

अपने क्षेत्र मे कैशपार ऑफिस के लिए आप अगर ग्रामीण क्षेत्र से है तो आप को पहले अपने गांव मे पता करना चाहिए, क्युकी कैशपार गावों मे महिलाओ के समूह मे ऋण देता है अगर आप ऋण लेना चाहते है तो आप इस समूह मे जुड़ कर ऋण ले सकते है।

अगर आप को शहरी क्षेत्र मे है तो आप गूगल मैप पर सर्च कर सकते है जहाँ से आप को कैशपार ऑफिस मिल जायेगा।

Mission

दोस्तों आज के समय मे एक गरीब आदमी को ऋण कोई नहीं देता है और अगर देता भी है तो उसपर लगने वाला ब्याज अधिक होता है, ऐसे मे इन लोगो को ऋण लेना काफ़ी मुश्किल होता है। इस लिए कैशपार जैसे माइक्रो फाइनेंस कम्पनी ऐसे लोगो को ऋण बहुत आसानी से प्रदान जरती है। और इस कम्पनी का भी लक्ष्य यही है की BPL परिवार के लोगो को आसानी से ऋण उपलब्ध करना। उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश के गरीब लोग इसका लाभ उठा रहे है।

निष्कर्ष

अगर आप को भी कभी ऋण लेने की ज़रूरत हो तो आप बैंक जाने के बजाय किसी भी माइक्रो फाइनेंस कम्पनी से ऋण ले सकते है, ये कम्पनी आप को आसानी से एक लाख रूपये तक का ऋण दे देगी। आप को बस समय समय पर अपने किस्तों तो चुकाना होगा, जिससे आप अगर भबिष्य मे ऋण लेना चाहे तो कोई समस्या न हो।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *