5 Best Book जो आप को ज़रूर पढ़ना चाहिए।

किसी महापुरुष ने कहा था की किताबों से अच्छा कोई दोस्त नहीं होता, किताबों को पढ़ना सिर्फ पढ़ना नहीं बल्कि एक बात चित होती है और आज हम बात करेंगे 5 best book जो आप कोई ज़रूर पढ़नी चाहिए।

। और एक अच्छी किताब केवल कहती नहीं है बल्कि हमें जानती भी है हमें बताती भी है, की हम क्या है और कहा पहुंच सकते है। reading हमें उन लोगो के सोच का, लोगो के दिमाग़  एक निचोड़ हमें देती है जहाँ पहुंचना आसान नहीं है। reading करने से ज्ञान तो बढ़ता ही है हमारे दायरे हमारे horizon बड़े होते है। इसी लिए दुनिया का top लीडर top reader होता है।

 Best Book
5 best books

दुनिया के हर सफल इंसान चाहे बिल गेट्स, मार्क ज़ुकरबर्ग वारेन बुफ्फत, महात्मा गाँधी, भगत सिंह हर किसी के ज़िन्दगी मे रीडिंग का एक महत्वपूर्ण रोल रहा है।

इसी लिए आज मै आप के साथ शेयर करने वाला हु 5 ऐसी किताबें जिसे पढ़ कर आप के जीवन मे positive impact आएगा। आप के बार इन books को जान लीजिये उसके बाद आप जिस book के साथ रिलेट कर पर रहे हो उससे सुरुवात करिये।

List of 5 best book :

  1. Rich dad poor dad
  2. The Alchemist
  3. Think And Grow Rich
  4. The Power of Your Subconscious Mind
  5. Bhagwat Gita

1. Rich dad poor dad

Rich dad poor dad एक अन्तर्राष्ट्रीय बेस्ट सेलर book रही है, यह किताब हिंदी मे भी अनुवादित है जिसका नाम रिच डैड पुअर डैड है। इसके लेखक है Robert Kiyosaki. इन्होने इस book मे अपने दो father  की बात की है एक father  जो रिच है और एक father  गरीब है। रिच father इनके अपने father  नहीं होते है, पुअर father  इनके अपने फादर होते है जो financially उतने स्ट्रांग नहीं होते है।

Writer के पुअर डैड जो traditional तरिके से काम करते गए और ज़िन्दगी भर financially suffer karte gye. वही दूसरी तरफ रिच डैड जिन्होंने traditional तरीको को छोड़ा और हवाई के सबसे अमीर आदमी बन गए।

राइटर के पुअर डैड बोलते है स्कूल जाओ अच्छे नम्बर लाओ ताकि तुम्हे एक सुरक्षित नौकरी मिल सके, जबकि रिच डैड इसके विपरीत बोलते है।

अगली जो book है वह है The Alchemist जो  पिछले 25 सालो से इंटरनेशनल बेस्ट सेलर रही है

The Alchemist

Paulo coelho द्वारा लिखी book the alchemist  वैसे तो यह एक फ्रिक्शन book है लेकिन लिखने का तरीका, स्टोरी इतनी शानदार है इतने जोश से भारी हुई है की किसी भी इंसान मे जूनून आ जाए, किसी भी इंसान मे एक एनर्जी आ जाएगी।

The Alchemist एक shepherd की कहानी है जो पूरी दुनिया घूमना चाहता है पूरी दुनिया का खज़ाना हासिल करना चाहता है, बहुत ही उतार चढाव के बाद ज़ब उसको खज़ाना मिल जाता है तब उसको पता चलता है खज़ाना उसके पास पहले से था जो वो खुद था

The Alchemist book हमें सिखाती है की कैसे हम अपने डर कोई अपने से दूर कर सकते है। कैसे हम अपने दिल की आवाज सुन सकते है। मै यह book हर उस इंसान को recommend करुँगा जो सोचता है की मेरे सपने कभी पुरे नहीं होंगे, जो दुनिया कोई अलग नज़रिये से देखना चाहता है मैं उसको भी यह book recommend करुँगा।

सोचो और अमीर हो जाओ

इसका english मे name है Think And Grow Rich. सफलता के जो चीज सबसे ज़रूरी है वह है सोचना(thinking )। कुछ भी सोचना नहीं कुछ भी ऐसा वैसा सोचना नहीं जो ज़रूरी है वो सोचना,  नहीं जो सबसे ज्यादा ज़रूरी है उसके बारे मे सोचना। लेकिन हम मे से ज्यादा लोगो  को ये नहीं पता की सोचना क्या है।

इसको लिखा है Napoleon Hill ने, यह भी एक अन्तर्राष्ट्रीय बेस्ट सेलर book है। इस book ने सक्सेसफुल लोगो के कुछ laws बताये है जो universal है कोई भी उन laws ko follow के सक्सेसफुल हो सकता है कई लोगो ने उन laws को follow किया और करोड़पति बने, और सक्सेसफुल बने। और मै आप कोई बता दू napoleon hill ने book को लिखने के लिए 20 साल से ज्यादा स्टडी की। उस टाइम के 500 से ज्यादा लोग के  जो टॉप पे थे सक्सेसफुल थे उनको स्टडी किया था, इतना रिसर्च इनती स्टडी इतना टाइम उन्होंने दिया खुद सोचो इस book का impact क्या होगा।

इस book को हर उस इंसान को पढ़नी चाहिए जो जीवन  मे सफलता चाहता है।

4. The Power of Your Subconscious Mind

हमारे माइंड है न वह दो भागो मे डिवाइड होता है एक conscious mind और दूसरा subconscious mind.  Conscious mind मतलब चेतन मन  जो इस टाइम हम कर रहे है जैसे इस टाइम आप इस आर्टिकल कोई पढ़ा रहे हो conscious माइंड है, दिन भर के काम conscious माइंड है जो करने की सोच रहे हो conscious माइंड है, लेकिन दूसरा पार्ट जो बहुत ज़रूरी है बहुत important है वह है subconscious mind अवचेतन मन जिसकी वजह से हमारी आदते, हमारे वयवहार हमारी सोच होती है।

इस book को लिखा है Joseph Murphy ने इस book के अंदर साइंटिफिक प्रिंसिपल बताये है की कैसे आप अपने अवचेतन मन या subconscious माइंड की maximum utilized कर सकते है ज्यादा फायदा ले सकते हो।

5. Gita

भागवत गीता कोई सिर्फ मै एक book नहीं बोलूगा बल्कि अपने आप मे एक यूनिवर्सिटी है। जीवन की जटिल से जटिल समस्या का समाधान साधारण शब्दो मे आप कोई इसके अंदर मिल जायेगा।

महाभारत मे ज़ब अर्जुन को समझ नहीं आ रहा था की वो क्या करे कैसे करे अपनों के खिलाफ ही लड़ना था तो भगवान कृष्णा ने जो ज्ञान उस टाइम पर दिया था वह आप को इसके अंदर मिलेगा।

भागवत गीता मे जीवन के 5 अल्टीमेट truth के बारे मे बताया गया है, भगवान के बारे मे, हमारे बारे मे, इस दुनिया के बारे मे, इस दुनिया मे हमारे actions के बारे मे और समय के बारे मे।

तो जो भी इंसान खुद कोई जानना चाहत है अपने प्रॉब्लम के solution को समझना चाहता है मै उसको recommend करुँगा की वो भागवत गीता को पढ़े। इस book कोई भी हर इंसान को पढ़नी चाहिए जो जीवन मे खुशहाली, सफलता, दौलत चाहता है। यह book जीवन के हर पहलू मे काम आ सकती है।

तो ये थी 5 बुक्स जो आप को ज़रूरत पढ़नी चाहिए। मेरे पास और भी बुक्स है अगर आप को चाहिए तो आप निचे comments मे बता सकते हो।