कमांडर अभिनन्दन वर्धमान वीर चक्र से सम्मानित, जानिए कब दिया जाता है Vir Chakra,

कमांडर अभिनन्दन वर्धमान वीर चक्र, commander Abhinandan Varthaman Vir Chakra, Wing Commander Abhinandan Varthaman Awarded Vir Chakra

विंग कमांडर अभिनन्दन वर्धमान देश के वीर सपूत जिन्होंने दुश्मन देश के कब्जे मे आप जाने के बाद भी अपनी हिम्मत नहीं हारी, इनके प्रदर्शन अभूतपूर्व प्रदर्शन से दुश्मन देश की चाल असफल हुई। कमांडर अभिनन्दन ने न सिर्फ दुश्मन का F- 16 विमान मार गिराया, commander Abhinandan Varthaman Vir Chakra से सम्मानित किया गया, महामहिम राष्ट्रपति महोदय द्वारा।

कमांडर अभिनन्दन वर्धमान वीर चक्र,

कमांडर अभिनन्दन वर्धमान वीर चक्र से सम्मानित Group Commander Abhinandan Varthaman Awarded Vir Chakra

विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान जिन्होंने 27 फरवरी 2019 में पाकिस्तान के F-16 फाइटर जेट को मार गिराया था, और भारतीय वायुसेना के एयरफोर्स स्टेशन को पाकिस्तानी जेठ के हमलों से बचाया था। दुर्भाग्यपूर्ण एक मिसाल लगने से कमांडर अभिनंदन की विमान क्षतिग्रस्त हो गई और उन्हे दुश्मन देश में पैराशूट से लैंड करना पड़ा।

दुश्मन देश के कैद में रहने पर भी है विंग कमांडर अभिनंदन है अपनी साहस को नहीं छोड़ा और दुश्मन देश को अपनी कोई भी जानकारी नहीं दी। बाद में 1 मार्च 2019 को पाकिस्तान में 2 विंग कमांडर अभिनंदन को सम्मान पूर्वक भारत को लौटा दिया।

ग्रुप कमांडर अभिनंदन वर्तमान के इस अभूतपूर्व में साहस और पराक्रम के लिए इन्हें भारत के राष्ट्रपति महोदय द्वारा 22 नवंबर 2021 को वीर चक्र से सम्मानित किया गया

वीर चक्र कब कब दिया जाता है ( When Vir chakra is awarded?)

वीर चक्र एक भारतीय युद्धकालीन सैन्य वीरता पुरस्कार है जो युद्ध के मैदान में दुश्मन की उपस्थिति में विशिष्ट वीरता के कार्यों के लिए प्रस्तुत किया जाता है और युद्धकालीन वीरता पुरस्कारों में तीसरे स्थान पर है और परम वीर चक्र और महावीर चक्र के बाद आता है।

वीर चक्र एक युद्ध कालीन वीरता पुरस्कार है, यह तीसरे नंबर का वीरता पुरस्कार है जो परमवीर चक्र महावीर चक्र के बाद आता है। यह पुरस्कार देश के उन बहादुर सिपाहियों को दिया जाता है जो युद्ध के समय दुश्मन की उपस्थिति में अदम्य साहस का परिचय देते हैं।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *