सुबह जल्दी कैसे उठे?

हम मे से लगभग सभी के साथ एक प्रॉब्लम होती है की रात मे जल्दी नीद आती नहीं,  और सुबह जल्दी नीद खुलती नहीं धीरे धीरे यह हमारी आदत बन जाती है तो आइये आज मै आप को सुबह जल्दी कैसे उठे ?

इस ब्लग को लिखने का मेरा motive यही है मै आप को कुछ ऐसी टिप्स दू की आप कोई सुबह उठने के लिए खुद को force  न करना पड़े बल्कि आप खुद सुबह उठने मे सक्सेसफूल हो जाओ। और ये ज़रूरी नहीं की आप सारी टिप्स फॉलो करो इनमे से जो टिप्स आप को बेस्ट और पॉसिबल लगे उन टिप्स को आप फॉलो कर सकते हो। और मै ये नहीं कहुगा की आप अलार्म clock use करो क्योकि मै समझता हु की जो लोग इस पोस्ट कोई पढ़ाई रहे है वो already तरीके कर चुके है, पर सक्सेसफुल नहीं हो पाए।

सुबह जल्दी कैसे उठे?

सुबह जल्दी कैसे उठे?

1. Get Excited to Wake-up

हम सुबह जल्दी नहीं उठ पाते है उसका मुख्य कारण एक यह भी है की हम मे से ज्यादा लोगो कोई सुबह का रूटीन बोरिंग लगता है, सुबह जल्दी उठना एक अच्छी आदत है इसलिए सुबह जल्दी उठने का अफ़सोस न करे।

अब मै आप कोई बताता हु आप ये कैसे कर सकते है, सुबह जल्दी उठने के लिए एक अच्छा सा कारण ढूढ़िये एक ऐसा कारण जिससे आप की नीद खुले, एक ऐसा कारण जिससे आप खुद बिस्तर से उठ कर बाहर आए। अपने किसी फेवरेट या जिसमे आप रूचि रखते है उससे आप दिन की शुरुवात करे किसी कोई खेलना पसंद है किसी को सुबह की शुरुवात मोटिवेशन चीज़ो से करना पसंद है।

अपने दिन की शुरुवात मे ऐसे किसी interesting चीज या hobby के लिए टाइम रखे so that iske लिए  आप  को उठना आसान लगे और exciting  भी लगे।

इसलिए मेरी पहली टिप्स यही है की जैसा स्पेशल दिनों मे जैसे कोई पिकनिक हो, आउटिंग हो तो हम बहुत एक्ससिटेड हो कर उठते है तो क्यों न हम हर दिन कोई एक स्पेशल दिन बनाये,और खुशी खुशी हर दिन की शुरुवात करे।

2. Create Rewards

इतने बड़े काम कोई आसान किया है तो reward तो बनता है ज़ब कुछ अच्छा करने पर कोई आप कोई reward देता है तो मोटिवेशन तो बनती है उस चीज को बार बार करने की। ऐसे सुबह जल्दी उठने पर खुद कोई reward दोगे तो मोटिवेशन मिलेगी हर रोज़ सुबह जल्दी उठने की।

अगर आप book पढ़ कर दिन की शुरुवात करते है तो 15 दिन बाद खुद कोई एक book गिफ्ट करो। यदि जल्दी उठने के लिए अपनी फेवरेट sandwich बनाया कर खुद को rewards दे सकते हो या सुबह जल्दी उठ कर jogging करते हो तो एक नया शूज का pair  तो बनता है। ऐसे समय समय पर खुद कोई reward देने से मोटिवेशन भी मिलती रहेगी और खूब गिफ्ट्स भी मिलते रहेंगे।

3. Create Urgency

अगर आप सुबह उठने मे पूरी तरह unsuccessful रहे है तो ये टिप्स आप कोई ज़रूर try  करनी चाहिए। कोई बहुत जरूरी काम important काम सुबह के लिए रख दे जिसको आप टाल नहीं सकते, जैसे आप की नीद खुले उस काम की urgency की वजह से आप कोई उठना पड़े और आप का दिन शुरू हो जाय।

ये थी कुछ टिप्स जो mentally आप कोई सुबह उठने मे हेल्प करेंगे, अब जो टिप्स देने जा रहा हु वो scientifically  या psychologically आप कोई सुबह उठने मे हेल्प करेगी।

4. Aviod Stimulates

Stimulates ऐसी चीज है जो आप के sleep schedule को एफेक्ट करती है जैसे की caffeine या फिर अल्कोहल। ये एक scientifically proof fact है इन्हे wake promoting agent भी कहा जाता है। मतलन ये आप को जगा के रखते है, ये आप के sleep promoting system को slow down  करते है

इसलिए अगर सुबह जल्दी उठना है तो कोशिश करे की stimulate को avoid करे, इन चीज़ो कोई शाम के 6 बजे के बाद न ले जिससे की आप की नीद प्रभावित न हो।

5. Start A Night Time Routine

सोने से पहले एक routine बनाये जैसे की टहलना, नहाना क्लासिकल संगीत सुनना, गर्म दूध पीना या फिर योगा जैसी आराम दायक एक्सरसाइज करना। ऐसी कोई भी एक्टिविटी करने से आप के ब्रेन cells कोई आराम मिलेगा  दिन भर के भाग दौड़ के बाद आप थोड़ा आराम पाओगे आप के mussels को आराम मिलेगा और आप कोई अच्छी नीद आएगी

हम दिन भर हज़ारो चीज़ो की वजह से stressed रहते है इसलिए अच्छी नीद के लिए ज़रूरी है की सोने से पहले हम अपने दिमाग़ का स्विच ऑफ कर दे जो की ये छोटी छोटी चीज़े करने से हो सकता है

6. Dim Light & Half Open Curtains

सोने से पहले हो सके तो एक घंटे पहले लाइट्स को डिम कर दे इससे सोने का माहौल भी बनेगा और नीद भी खुद से आने लगेगी। मै आप को इसके पीछे scientific reson समझता हु, ज़ब हम ब्राइट लाइट पर काम करते है टीवी देखते है या मोबाइल use करते है तो हमारे माइंड को सिग्नल जाता है की अभी दिन है लेकिन ज़ब लाइट डिम हो जाती है तब हमारे बॉडी को सिग्नल जाता है की अब सोने का टाइम हो गया है।

और ज़ब आप के कमरे के आधे परदे खुले हो तो ज़ब सुबह होती है और सूरज की रोशनी आप पर पड़ती है तो बॉडी क्लॉक कोई सिंगल मिलता है की अब सुबह हो गई उठने का टाइम हो गया है

7. Go to Bed Happy & Pray

ज़ब लाइफ मे कोई प्रॉब्लम चल रही होती है ज़ब कोई परेशानी हो तो ज़ब हम रात को लेट जाते है तो बार बार दिमाग़ उस परेशानी की ओर जाता है ऐसे मे दिमाग़ मे नकारात्मक विचार आने शुरू हो जाते है और रात मे प्रॉपर नीद नहीं आती जिसकी वजह से हमारे बॉडी को नीद के लिए ज्यादा टाइम चाहिए और हम सुबह लेट से उठते है

इसलिए अगर लाइफ मे कोई प्रॉब्लम है और उसका सोलुशन आप के हाथ मे है तो उस पर एक्शन ले कर सोइये, अगर रिलेशन मे कोई झगड़ा हो गया तो उलझें रिस्तो को सुलझा कर सोइये, अगर ऑफिस की कोई टेंशन है तो उस पर एक्शन ले के सोइये।