सफल लोग हर दिन एक ही कपड़े पहनते हैं क्यों?

कपड़े कुछ लोगो की पहचान तो कुछ लोगो के life फैशन है, कुछ लोगो सप्ताह मे 7 अलग अलग कपड़े पहने है तो कुछ लोगो एक है तरह के कपड़े हमेसा पहनते है, एक ही तरह के कपड़े पहनने वाले लोगो के लिए यह उनका ड्रेस कोड बन जाता। हम जानेगे की सफल लोग हर दिन एक ही कपड़े पहनते हैं क्यों?

जितने भी सक्सेस लोग लोग है जैसे मार्क ज़ुकरबर्ग, Elon Musk, Steve jobs, Bill gets, Jaff, Barack Obama हर दिन एक ही तरह के कपड़े पहनते है। आखिर ऐसा क्यों होता है आइये जानते है 

सफल लोग हर दिन एक ही कपड़े पहनते हैं क्यों ? कारण –

1.समय बचाने के लिए 

सफल लोगो के पास इतना समय नहीं होता है की वो लोगो अपना समय अपने फैशन पर दे सके, उनके पास अपने कपड़े पंसद करने के लिए समय नहीं होता है। दूसरी बात सफल लोग अपना समय छोटी छोटी चीज़ो पर नहीं गवांना कहते है, जितना समय वो कपड़े पसंद करने मे देंगे उतने समय मे कोई और productive काम कर सकते है। 

2. Feel Comfortable

अगर आप देखे मार्क ज़ुकरबर्ग को तो वो हमेशा आइकोनिक ग्रे ब्रुनेल्लो क्युकिनेल्ली पहनते है, बराक ओबामा हमेसा ग्रे या ब्लू सूट पहनते है। यदि आप comfortable कपड़े पहनते है तो आप हमेसा अच्छा महसूस करेंगे और सफल लोग हमेसा ऐसे कपड़े पहनते है की कम्फर्टेबले फील कर सके। 

लेकिन अगर आप अपने ड्रेस को स्टाइल के लिए पहनते है तो आप हमेसा सोचेंगे की मै कैसा दिख रहा हु। millionaires के पास इतना समय नहीं होता है की वो लोग इतना सोच सके। 

3. Save brain power

एक आम आदमी एक दिन मे 35000 decision लेता है की आज क्या खाना है, क्या पहनना है, कब क्या करना है इससे आप के brain की एनर्जी जाती है लेकिन अगर आप थोड़ा कम सोचे कम unproductive काम चीज़ो पर अपने दिमाग़ को कम उसे करे तो आप अपने brain power को save कर सकते है।  Successful लोगो के एक जैसे कपड़े पहने का एक और कारण यह होता है वो लोग एक तरह के कपड़े पहन कर अपने brain पावर को बचाते है। 

4. एक अलग पहचान बनती है

जो लोग सक्सेसफुल लोगो को फॉलो करते है या उनके जैसा बनना कहते है वो लोग भी हमेसा एक जैसे कपड़े है पहनते है, जैसे dhruv Rathee (youtuber)। अगर आप हमेसा एक जैसे ड्रेस पहनते हो तो इससे आप की एक अलग पहचान बनती है, आप को लोग आप के ड्रेसिंग सेन्स से भी जानने लगते है, और आप हमेसा कम्फर्टेबले महसूस करोगे। 

5. Saving

अगर हम बात करे की सक्सेसफुल लोग एक जैसे कपड़े पहनते है इसलिए नहीं की वो लोग पैसो को बचा सके क्योकि उनके पास पैसो की कोई कमी नहीं, लेकिन अगर आप ऐसा करने को सोच रहे है तो इससे आप को एक और फायदा होगा की आप अपने फैशन पर पैसे खर्च करने से बच जायेगे। 

Successful लोग एक ही तरह के कपड़े इस लिए नहीं पहनते है की उनका पैसा बचे ऐसा है क्योकि मार्क ज़ुकरबर्ग, बिल गेट्स जैसे लोगो के पास पैसो को कोई कमी है उनके पास टाइम की भी कमी नहीं है, सक्सेस फूल लोग उनप्रोडक्टिव कामो पर अपना समय और brain पावर खर्च नहीं करना चाहते है।

सफल लोग अपने दिमाग़ के एनर्जी को बचा कर किसी productive काम मे लगते जबकि आम आदमी ये सोचने मे अपने दिमाग़ को उसे करता है आज क्या पहनू जिससे मै स्टाइलिश दिखू। 

मार्क ज़ुकरबर्ग ने  एक इंटरव्यू मे कहा था की “फेसबुक को  बिलियन लोग उसे करते है, मै अपनी हर एनर्जी को फेसबुक पर लगाना चाहता हु। “

Dress code of billionaire 

Mark zukarbarg आइकोनिक ग्रे ब्रुनेल्लो क्युकिनेल्ली

Bill gets –

Barak obama  – Black Suit

Albert ainstine –

Steve jobs

Elon musk

Dress code क्या है 

बचपन मे जब हम स्कूल जाते थे तब हमारा एक ड्रेस होता था या अगर आप एक  प्रोफेशनल है जैसे डॉक्टर, इंजीनियर, CA तो आप का भी ड्रेसिंग कोड होगा जो आप की पहचान बन जाता है। किसी dress को लेकर हमारे अंदर देशभक्ति जाग जाती जैसे एक फौजी का ड्रेस। ड्रेस कोड़ आप जो भी काम करते है उसकी एक पहचान है। 

यह भी पढ़े – top tech youtube channel in india

Dress code of billionaires 

आप दुनिया के किसी भी millionaires या billionaires को देखो तो उसका एक अलग दे ड्रेसिंग सेन्स होता है। इससे उनका समय, brain power, बचता है। 

एक कम्फर्टेबले dress आप को रिलेक्स फील करता जैसे, आप को ज्यादा सोचने से बचाता है की मै कैसा दिख रहा हु। 

भारत मे एक ही जैसे कपड़े हमेसा कौन कौन पहनता है। 

इंडिया मे भी यह ड्रेस code देखने को मिल जाती है निम्न भारतीय इस dress code को फॉलो करते है –

  • मुकेश अम्बानी 
  • आनंद महिंद्रा 
  • रतन टाटा 
  • Dr.विवेक विन्द्रा 
  • Dhruv rathee 

Conclusion 

सफल लोग एक जैसे कपड़े पहनते है क्योकि उनके पास unproductive, unnecessary, useless काम पर आपने brain की एनर्जी को spent करना नहीं चाहते है। एक simple ड्रेस आप को तनाव से भी बचाता है। इसलिए हमेसा ऐसा dress सेलेक्ट करे जो आप की personality के साथ आप का भी टाइम, और brain पावर को save करे।