नेटवर्क मार्केटिंग में सफलता के लिए 5 बेस्ट किताबें

दोस्तों अगर आप नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस में है तो निश्चित ही आप के upline ने आप को बुक्स पढ़ने की सलाह डी होगी, किसी भी चीज को सिखने के दो तरीके होते एक खुद उसको अनुभव किया जाये दूसरा दूसरे के अनुभव से सीखा जाये। अगर हम दूसरे के अनुभव से सीखते है तो हमें एक फायदा होता है हमारा टाइम बच जाता है और हम उस टाइम में कुछ और भी सिख सकते है।

आज मै आप को नेटवर्क मार्केटिंग में सफलता दिलाने वाली 5 किताबों के बारे में बताने वाला हु जो आप को आप के नेटवर्क मार्केटिंग में टिके रहने में ज़रूर मदद करेगी।

1. 21वी सदी का व्यवसाय ( The Business Of 21Century )

दोस्तों अगर आप नेटवर्क मार्केटिंग इंडस्ट्री में है तो आप को यह किताब ज़रूर पढ़नी चाहिए। एक पुस्तक के लेखक है किम कियोसाकी और रॉबर्ट कियोसाकी। यह किताब No. 1 न्यूयोर्क बेस्टसेलर भी रह चुकी है। 21वी सदी का व्यवसाय यह पुस्तक Rich dad poor dad series की एक बुक है। इसमें इस बिज़नेस (नेटवर्क मार्केटिंग ) को 21 सदी का व्यवसाय बताया गया है।

2. How to Win friends and influence people

दोस्तों अगर आप नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस में है तो आप को यह बुक ज़रूर पढ़नी चाहिए।Dale Carnegie द्वारा लिखी गई यह बुक आप के लाइफ में भी बहुत काम आएगी। इसमें लेखक ने लोगो को influence करने के 6 तरिके बताये है।

3. लोक व्यवहार

लोक व्यवहार बुक आप को अपनी लाइफ में ज़रूर पढ़नी चाहिए, चाहे  नेटवर्किंग बिज़नेस में हो या न हो। डेल कारनेगी द्वारा लिखी गई यह किताब हर उस इंसान को पढ़नी चाहिए जो अपने जीवन में आगे बढ़ना चाहता है सफलता पाना चाहता है। इस पुस्तक में लेखक ने लोगो से कब कैसी बात करे, लोगो से कैसे व्यवहार करे जिससे लोग आप को पसंद करने लगे और आप से प्रभावित हो जाये इसके बारे में बताया है।

4. सवाल ही जबाब है

सवाल ही जबाब है हर नेटवर्क मार्किटर के लिए एक फाउंडेशन बुक है। यह किताब इस बिज़नेस के लिए उतना ही ज़रूरी है जितना कोई बिल्डिंग बनाने के लिए नीव की ज़रूरी है। एलेन पीज द्वारा लिखी गई यह किताब हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषा में उपलब्ध है। इस किताब में लेखक ने नेटवर्क बिज़नेस में काम आने वाली हर इम्पोर्टेन्ट चीज के बारे में बताया है जैसे प्रॉस्पेक्ट से बात करते टाइम आप की बॉडी लैंग्वेज कैसी होनी चाहिए, आप को अपने गेस्ट को कैसे समझाना है इत्यादि।

5. जुडो जोड़ो जीतो

नेटवर्क मार्केटिंग की गहराई को समझने के लिए डॉ. उज्जवल पाटनी द्वारा लिखी यह बुक आप को ज़रूर पढ़नी चाहिए अगर आप इस बिज़नेस को और अच्छे से समझना चाहते है तो। डॉ उज्जवल पाटनी एक मोटिवेशन स्पीकर, बिज़नेस कोच, लेखक है। इस पुस्तक में उन्होंने नेटवर्क बिज़नेस को बहुत अच्छे से समझाया है।